Siberian Husky | साइबेरियन हस्की डॉग कीमत और रख रखाव खर्च 2023

❈ शेयर करें -

Siberian Husky | साइबेरियन हस्की डॉग कीमत और रख रखाव खर्च 2023 – Siberian Husky एक मध्यम आकार का वर्किंग Sled नस्ल का कुत्ता होता है. इसका लगाव Spitz genetic फैमिली से माना जाता है. इन्हें हम thickly furred double coat बाल से आसानी से पहचान सकते हैं.

इनके कान थोड़े ट्रायंगुलर आकार के होते हैं. Alaskan Malamute की शारीरिक बनावट और रंग रूप इनसे काफी ज्यादा मिलता-जुलता है. इस वजह से बहुत सारे लोग Siberian Husky और Alaskan Malamute में पहचान आसानी से नहीं कर पाते हैं.

Siberian Husky

आज के इस पोस्ट में हम साइबेरियन हस्की डॉग की कीमत, रख रखाव खर्च, स्वभाव, परिवार के प्रति उनका स्वभाव, स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी, प्रशिक्षण से जुड़ी समस्त जानकारियों के बारे में बारी-बारी से चर्चा करेंगे।

Advertisements

यदि आप साइबेरियन हस्की कुत्ते को पालने की सोच रहे हैं, तो आपके लिए यह आर्टिकल महत्वपूर्ण होने वाला है. इनके बारे में आपको थोड़ी बहुत जानकारी अवश्य होनी चाहिए तो चलिए जानते हैं –

Siberian Husky Price in India | साइबेरियन हस्की डॉग की इंडिया में कीमत

साइबेरियन हस्की की कीमत भारत में आवश्यक रूप से Rs. 40,000 से लेकर के Rs. 60,000 के करीब है. बड़े शहरों से इन्हें आसानी से खरीदा जा सकता है. लखनऊ, चेन्नई, कोलकाता, दिल्ली और मुंबई जैसे बड़े शहरों में इनकी कीमत में आपको आवश्यक रूप से पांच से 10% तक कमी देखने को मिल सकती है.

हालांकि हस्की पप्पी की कीमत इसकी डिमांड, अच्छे डॉग ब्रीडर की मौजूदगी, इनके कोट के रंग, नस्ल की सुद्धता आदि, बातों से भी तय होती है.

इन्हें ऑनलाइन माध्यम से खरीदने के लिए और अपने आसपास के अच्छे और ऑथराइज डॉग ब्रीडर को घर बैठे तलाशने के लिए Puppy Finder या Pet Finder Tool ऑनलाइन टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

पप्पी को खरीदते समय आपको अपने dog Breeder से उनके अनुवांशिक लक्षण स्वास्थ्य संबंधित जांच आदि के बारे में पूछताछ करनी चाहिए, ताकि आपका किसी अनुवांशिक बीमारी से पहले से ग्रस्त ना हो।

क्या साइबेरियन हस्की एक अच्छा पारिवारिक कुत्ता है?

हस्की पप्पी निश्चित रूप से सामाजिक होते हैं. जिन्हें लोगों के साथ रहना काफी ज्यादा पसंद है. यह बहुत ही ज्यादा लायल और पैक ओरिएंटेड हैं.

यह परिवार के सभी सदस्यों के साथ मिलनसार अपने परिवार के प्रति समर्पित और आदर्श स्वभाव रखते हैं. हस्की पप्पी परिवार के सभी सदस्यों के साथ प्यार करने वाले हैं.

Siberian Husky

ये काफी संतुलित होते हैं आम तौर पर अपने शांत स्वभाव के लिए मशहूर हैं. इन्हें ऐसे घरों में पाला जा सकता है, जिसमें छोटे बच्चे रहते हैं उनके साथ सहज और उपयोगी हैं.

Siberian Husky in Hindi – स्वभाव

साइबेरियन हस्की पप्पी का स्वभाव टेम्पर्ड, फ्रेंडली, इंटेलिजेंस, आउटगोइंग और जेंटल होता है. यह क्लासिक डॉग माने जाते हैं आवश्यक रूप से बुद्धिमान स्वतंत्र और कभी-कभी जिद्दी हो सकते हैं.

सामान्यता हस्की पप्पी में जिद्दी स्वभाव कम देखने को मिलता है. किंतु, यदि कभी होते हैं तो उन्हें प्यार से हैंडल करें और उनके साथ शांति से पेश आएं इन्हें लोगों के साथ कंपनी में रहना पसंद है.

एक बेहतर पारिवारिक और कोमल स्वभाव को बनाने के लिए साइबेरियन हस्की उचित सामाजिकरण और बेहतर प्रशिक्षण जरूरी है.

Siberian Husky in Hindi – रख रखाव खर्च 2022-2023

Siberian Husky सामान्य रूप से ठंडी कड़ाके की ठंड को आसानी से झेल सकते हैं. इनके पास फर युक्त मुलायम डबल कोट होता है जो इसके गर्दन से लेकर के पूरे शरीर पर मौजूद होता है.

जिसकी वजह से बर्फीले इलाकों में भी ये आसानी से रह सकते हैं. भारत में साइबेरियन हस्की को पाल सकते हैं. इनका प्रतिमा आवश्यक रखरखाव खर्च ₹3500 से लेकर ₹6500 के करीब है.

यह सामान्य गर्मी के तुलना में अत्यधिक ठंडी को बर्दाश्त करने में सक्षम है. इनके बेहतर स्वास्थ्य के लिए इनके ग्रूमिंग, डाइट और स्वास्थ्य संबंधित जांच व टीकाकरण पर आपको पैसे खर्च करने की जरूरत होगी।

क्या साइबेरियन हस्की Shedding करने वाले डॉग हैं?

साइबेरियन हस्की पप्पी यूजुअली साल में दो बार मौसम बदलने के फल स्वरुप Shed करते हैं. इनकी फर धीरे-धीरे करके टूटकर के गिर जाते हैं और फिर से नया बाल इनके शरीर पर उगते हैं.

Siberian Husky Puppy

आमतौर पर साइबेरियन हस्की में होने वाली यह क्रिया blowing their coat” नाम से जानी जाती है. ये अपने बाल को बसंत और पतझड़ के मौसम के दौरान ज्यादातर बहाते हैं.

एक सर्दियों कि महीनों में अपनी कोट की सहायता से अपने शरीर को अच्छे तरीके से गर्म रख सकते हैं, इस वजह से अब बर्फीले इलाकों में भी आसानी से survive करने में सक्षम है.

क्या Siberian Husky aggressive हैं?

कुछ साइबेरियन हस्की में अत्यधिक उत्तेजित स्वभाव देखे गए हैं उस स्थिति में या किसी अनजान के प्रति घातक और खतरनाक हो सकते हैं, समान्य हस्की स्वभाव में सरल, इजी तो हैंडल हैं. इन्हे प्रशिक्षण और समाजीकरण की जरुरत होती है.

एक साइबेरियन हस्की अधिक ऊर्जा युक्त उच्च तीव्रता वाला डॉग माना जाता है इसके मानसिक उत्तेजना व शारीरिक फिटनेस के लिए हर दिन का 20 से 25 मिनट एक्सरसाइज काफी जरूरी है ऐसा करने से यह एग्रेसिव होने से बच सकता है.

भारत में साइबेरियन हस्की डॉग की कीमत कितनी है

भारत में एक समान्य साइबेरियन हस्की डॉग की कीमत 40,000 से लेकर के Rs. 60,000

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा “Siberian Husky | साइबेरियन हस्की डॉग कीमत और रख रखाव खर्च 2022-2023” लेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।
❈ शेयर करें -

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *