Silver Labrador | सिल्वर लैब्राडोर डॉग कीमत और रख रखाव खर्च 2023

❈ शेयर करें -

Silver Labrador | सिल्वर लैब्राडोर डॉग कीमत और रख रखाव खर्च 2023: Silver Labrador एक खास किस्म का डॉग होता है जो लगभग सिल्वर रंग में ही नजर आता है। आप सभी को बता दें, इस कुत्ते को Lab Dog के नाम से भी जाना जाता है।

यह डॉग Labrador Retriever की एक और नस्ल है। इस प्रकार के कुत्तों का नाम सिल्वर लैब रखा गया है क्योंकि इनका कोट रंग सिल्वर होता है। उनका कोट सिल्वर-ग्रे से लेकर नीला तक होता है, जो उन्हें लैब ब्रीड की अन्य प्रजातियों से अलग बनाता है।

Silver Labrador
Silver Labrador dog

क्या Silver Labrador एक अच्छा family डॉग होता है?

Silver Labrado भी अपनी वफादारी, सक्रियता, सरलता और आज्ञाकारिता के लिए विख्यात है। इस प्रकार के कुत्ते विशेष रूप से खेल और शिकार में उपयोग किए जाते हैं।

Advertisements

इसके अलावा, वे बुद्धिमान, प्यार करने वाले और पर्याप्त ऊर्जावान होते हैं। इन्हे एक अच्छा पारिवारिक डॉग के रूप में ढलने में लग सकता है. अतः आपको इस दौरान धैर्य बनाये रखना है और इसके साथ शुरुआत में अच्छे से पेश आना है.

लेकिन उनकी भूमिकाओं में से एक स्थिर है, एक अद्भुत साथी और दोस्त की। सिल्वर लैब्राडोर नस्ल को विकलांग लोगों के लिए एक वफादार सहायक के रूप में दुनिया भर में प्रशंसा मिली है।

क्या Silver Labrador भारत में पाले जा सकते हैं?

सिल्वर लैब्राडोर कुत्ते बहुत प्रशिक्षित होते हैं। सिल्वर लैब्राडोर कुत्ते भारत जैसे देश में बहुत फिट बैठते हैं। इस नस्ल में गर्म या ठंडे के प्रति उच्च सहनशीलता होती है।

भारत की बात करें तो यहां की जलवायु काफी अनुकूल और मौसमी है, जिसके कारण दुनिया के कई हिस्सों में रहने वाले ज्यादातर जानवर भी यहां रहने में असमर्थ हैं।

silver Labrador price

सिल्वर लैब के नाम से मशहूर कुत्तों की यह नस्ल ज्यादा कीमती है। इसकी कीमत का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता। सिल्वर लैब पिल्लों की औसत कीमत $ 1000 से $ 15,000 के बीच होती है।

Silver Labrador

सबसे बड़ी बात तो यह है कि पूरे परिवार में ऐसे कुत्तों की संख्या बहुत ही कम होती है, जिसके कारण यह काफी महंगा होता है।

हालाँकि, लोग सिल्वर लैब्राडोर नस्ल को पसंद करते हैं। क्योंकि इसका व्यवहार चांदी जैसा दिखता है, यह उपयोगकर्ता के अनुकूल भी है।

Silver Labrador in Hindi – रख रखाव खर्च

एक Silver labrador Puppy का रखरखाव खर्च औसत रूप से $150 से लेकर $180 के बीच प्रतिमाह हो सकता है. सिल्वर लैब्राडोर की एक दुर्लभ किस्म है जिसे आसानी से खरीदा नहीं जा सकता है.

थोड़ा बड़े डॉग ब्रीडर के पास इन्हें हम खोज सकते हैं. स्वास्थ्य संबंधित बीमारियों से यह थोड़ा अधिक जूझ सकते हैं ऐसे में इनके बेहतर स्वास्थ्य के लिए एक अच्छा भोजन जो इनकी उम्र के मुताबिक हो और हेल्थी हो और हर दिन की एक्सरसाइज जरूरी होगी।

Silver Labrador in Hindi – विशेषता

इस प्रकार के कुत्तों की नस्लें पुलिस कार्य, खोज, बचाव कार्य और सैन्य कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। अब आज के इस लेख में हम सिल्वर लैब की अन्य संपत्तियों और कीमतों के बारे में जानते हैं।

साथ ही, अगर ठीक से प्रशिक्षित किया जाए, तो वे अंधे और ऑटिस्टिक के लिए जबरदस्त मददगार साबित हो सकते हैं। यह नस्ल खेल और शिकार की दुनिया में भी काफी प्रसिद्ध है।

Silver Labrador in Hindi – स्वभाव

Silver Lab का स्वभाव मधुर, चंचल होता है यह एक वफादार और ऊर्जावान डॉग है जिसे प्रशिक्षित करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, इसका व्यवहार Labrador से काफी ज्यादा मिलता जुलता है.

Silver Labrador

किंतु यह कभी-कभी एग्रेसिव होने पर किसी को काट सकता है. इसे संभालने के लिए थोड़ा धैर्य की जरूरत हो सकती है,

ऐसे में इसके साथ पर प्यार से पेश आना सबसे बेहतर ऑप्शन है, जिसके जरिए आप इसे आसानी से हैंडल कर सकते हैं.

Silver Labrador डॉग को होने वाली बीमारियां क्या हैं?

यदि सिल्वर लैब्राडोर ठीक से पैदा नहीं होता है, तो अन्य नस्लों जैसे हिप डिस्प्लेसिया या कोहनी डिस्प्लेसिया जैसे जन्मजात स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा होता है।

आप सिल्वर लैब पिल्ले को गोद ले रहे हैं, इसलिए आपको कुछ नोटिस करना चाहिए। आपको यह पता लगाना चाहिए कि उस विशेष नस्ल के कुत्तों में कौन सी आनुवंशिक बीमारी आम है।

ये कभी-कभी जन्मजात रीढ़ की हड्डी के रोगों के साथ-साथ ल्यूपस जैसी अन्य बीमारियों जैसी समस्याएं पैदा कर सकते हैं।

यह आम तौर पर एक स्वस्थ नस्ल है। संक्रमण से बचाव के लिए उनके कानों की साप्ताहिक जांच की जानी चाहिए और दांतों को बार-बार ब्रश करना चाहिए और उन्हें संवारने पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

अन्य प्रजातियों की तरह, उन्हें भी ज्यादातर दृष्टि संबंधी समस्याएं (लाल आंख, एपिफोरा, नेत्रश्लेष्मलाशोथ और मोतियाबिंद) हो सकती हैं जो बेहद आम हैं।

silver lab के खास Names क्या हो सकते हैं?

वैसे तो उन लोग अपने पति का नाम अपने मन मुताबिक रखते हैं खासतौर से उनका नाम कुछ लोग कुछ इस प्रकार के भी रखते हैं जो फनी एंटरटेनिंग हो और कुछ लोग जिनके लिए कुछ खास जो उनके दिल के करीब रह हो वह भी अपने पप्पी को देते हैं.

कुछ खास silver lab names – रंगीली, राख, स्काई, समझदार, राजू, रोहन, छोटू, मालिक, हुतिया, सैलजा, सोना – मोना, फेकू, फुफु, फुन्नी, मुन्नी, मुन्नू, रिडु आदि.

silver labrador puppies for sale

जी हां, silver labrador आपके आसपास Dog Breeder, Dog Rescue Center से अडॉप्ट किये जा सकते हैं. इसके लिए आपको कहीं जाने की कोई जरूरत नहीं है.

Silver Labrador  सिल्वर लैब्राडोर डॉग

आप घर बैठे Puppies Finder या Pet finder की मदद ले सकते हैं और अपने आसपास एक अच्छा डॉग ब्रीडर हो सकते हैं जो सिल्वर लैबराडोर को को बेचता हो.

इनकी औसत कीमत 10000 डॉलर से लेकर 15000 डॉलर के बीच हो सकती है,

किन्तु आपके आस पास इसकी वास्तविक कीमत क्या है यह डॉग ब्रीडर के जरूये पता चल पायेगा।

Silver Labrador in Hindi – ऊँचाई व वजन

सिल्वर लैब के पुरुष का सामान्य वजन 30 से 35 किलो और मादा का 24 से 30 किलो होता है। इसमें से पुरुष सिल्वर लैब की ऊंचाई 54 से 56 सेमी, जबकि महिला की ऊंचाई 52 से 55 सेमी होती है।

ज्यादातर लोग जानते हैं कि लैब्राडोर रिट्रीवर्स केवल तीन कोट रंगों में आते हैं: ठोस काला, पीला से पीला सफेद और चॉकलेट।अधिकांश लैब्राडोर इन कोट रंगों के बीच आते हैं। इनकी सामान्य आयु 12 से 14 वर्ष होती है।

Silver Labrador in Hindi – कुछ खास प्रश्न

silver lab price in india

एक सिल्वर लैबराडोर पापी की कीमत भारत में एक सामान्य डॉग के लिए Rs. 7,000 से Rs. 20,000, जबकि अति सक्रीय और उच्च क्वालिटी के सुपीरियर pedigree के लिए प्राइस Rs.100,000 तक.

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा “Silver Labrador | सिल्वर लैब्राडोर डॉग कीमत और रख रखाव खर्च 2022-2023” लेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।
❈ शेयर करें -

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *