stray dogs Breed, Price और मेंटेनेंस खर्च 2022-2023

❈ शेयर करें -

stray dogs Breed, Price और मेंटेनेंस खर्च 2022-2023: भारत में गलियों में घूमने वाले देसी कुत्तों को समान रूप से stray dogs के नाम से जाना जाता है, इनकी तादाद जाड़े के प्रारंभ में और जाड़े के मध्य में काफी ज्यादा होती है.

stray dogs आपको समान रूप से कहीं पर भी छोटे-मोटे गांव शहरों कस्बों में बहुत आसानी से मिल जाएंगे। स्ट्रे डॉग्स के स्पेसिफिक ब्रिज की बात करें, तो इनकी कोई भी निश्चित ब्रीड नहीं है किंतु कुछ Dog Club के द्वारा इन्हें Indian pariah dog नाम दिया गया है,

stray dogs Breed, Price

यह जो सारे गलियों में घूमने वाले कुत्ते आपको दिखाई देते हैं Indian pariah dog डॉग्स ब्रीड से संबंध रखते हैं, इनमे बहुत सारे अलग-अलग ब्राइटी के कुत्ते आपको देखने को मिलते हैं.

Advertisements

क्या stray dogs dangerous होते हैं?

क्या stray dogs dangerous होते हैं? stray dogs/Street Dog का स्वभाव सामान्य रूप से ठीक होता है. किंतु कभी-कभी यह कुछ ऐसी हरकत कर देते हैं जिसकी आप उम्मीद भी नहीं कर सकते हैं. ये आपको काट सकते हैं या फिर काटने के लिए दौड़ा सकते हैं.

इसलिए गली मोहल्ले या सड़कों पर घूम रहे इन आवारा कुत्तों से आपको थोड़ा बचकर खाने की जरूरत है खासकर थोड़ी रात्रि के समय यहां पर तेजी से भोंकते हैं उस दौरान आपको शांत रहना है और भागने की कोशिश बिल्कुल भी नहीं करनी है नहीं तो यह आपको काट लेगा।

विश्व में रेबीज की समस्याएं उत्पन्न करने के लिए आवारा कुत्तों का एक अहम् रोल रहा है. क्योंकि यह खुलेआम सड़कों पर घूमते हैं जिनमें से कुछ पागल हो जाते हैं और उनका अच्छे तरीके से इलाज नहीं हो पाता है,

और ना ही इन्हें टीकाकरण दिया जाता है. जिसके दौरान यह किसी को काट करके उसके शरीर में रेबीज के वायरस को इंजेक्ट कर देते हैं.

stray dogs in Hindi – स्वभाव(temprament)

गांव में इनकी संख्या कभी-कभी इतनी ज्यादा हो जाती है कि लोग इनसे परेशान हो जाते हैं. किंतु एक बात जो इन सभी में का मान होती है कि इनका चाल चलन रंग व्यवहार एक दूसरे से काफी मेल खाता है. शायद इस वजह से इन सभी को stray dogs अथवा indian pariah dog के नाम से जाना जाता है.

stray dogs का स्वभाव(temprament) इतना भी बुरा नहीं है. हालांकि, यह थोड़े बदनाम जरूर हैं किंतु यह स्वभाव में अच्छे होते हैं. समझदार, वफादार, सहज, आमतौर पर ज्यादा समय तक शांत रहने वाले कम परेशान करने वाले, ये बेहतर गुणों से भरपूर होते हैं.

stray dogs

सामान रूप से देखा जाए तो एक stray dogs या Street Dogs अपने काम से काम मतलब रखते हैं. दिन के समय किन्तु रात्रि में इलाके में कोई बाहरी व्यक्ति नहीं जा सकता है.

stray dogs कहाँ से पैदा हुए?

stray dogs की संख्या इतनी ज्यादा होती है कि इन्हें आप कहीं भी किसी भी शहर में गलियों में घूमते हुए पा सकते हैं. इसमें बहुत सारे ऐसे भी कुत्ते मिल जाएंगे जिन्हें पर्याप्त भोजन भी नहीं मिलता है.

इस वजह से भी वे ज्यादा पतले दुबले होते हैं वैसे समान रूप से शहरों में पाए जाने वाले स्ट्रे डॉग्स गांव की तुलना में थोड़ा हेल्दी होते हैं.

इनकी पैदाइश सबसे पहले विकासशील देश Russia और उसके आसपास के इलाकों से हुई थी जो अब पुरे दुनिया में देखे जा सकते हैं,

stray dogs या Street Dogs के रूप में जाने जाने वाले ये डॉग्स वास्तव में गलियों में घूमने वाले भी आवारा कुत्ते हैं जो जिनमें बहुत सारे ऐसे भी हैं जो अपने मालिकों से भटक गए हैं या उन्हें छोड़ दिया गया है.

stray dogs breed-

स्ट्रीट डॉग्स की कोई निश्चित ब्रीड नहीं होती है, ये आमतौर पर यह मिश्रित नस्ल वाले कुत्ते हैं जो गैर नस्ल के भी हो सकते हैं. इसलिए इन्हें Indian Parihar Dogs के नाम से भी जाना जाता है.

इनकी जनसंख्या इतनी ज्यादा होती है कि कभी-कभी इनके आसपास रहने वाले लोग भी इससे ऊब जाते हैं. कभी-कभी इससे तंग आकर के उन्हें पालने और नपुंसक बनाने के अभियान को भी लागू किया जाता है,

जिससे इनकी संख्या में कमी की जा सके. stray dogs सामाजिक और पारिस्थितिक प्रभाव में ग्रामीण मुक्त क्षेत्रों में आसानी से खोजे जा सकते हैं बहुत तादाद संख्या के साथ.

stray dogs Price क्या है –

stray dogs की कोई Price प्राइस नहीं है, इन्हे आसानी से मुफ्त में किसी भी गली चौराहे से Adopt किया जा सकता है. हालांकि, इसमें यदि कुछ खास और healthy stray Puppies को Adopt करना हो,

तो उसके लिए अपने आसपास या कहीं थोड़ी दूरी पर खासकर गांव में रहने वाले stray dogs की खोज करनी चाहिए।

हालांकि इन्हें आपने अनुसार चीजों को सीखा सकते हैं. इसे किसी भी चीजों को आसानी से सिखाएं भी जा सकता है, वास्तव में stray dogs Price india में 0 रुपये के बराबर है. ये फ्री में आपको मिल जायेगें।

stray dogs मेंटेनेंस खर्च 2022-2023 –

stray dogs का मेंटेनेंस खर्च 2022-2023 में बिल्कुल ना के बराबर है. किसी प्रोफेशनल डॉग ब्रीड की तुलना में, इन्हें बस समय से खाने के लिए दिया जाना चाहिए

बहुत सारे ऐसे गलियों में घूमने वाले कुत्ते हैं जिन्हें पर्याप्त भोजन नहीं मिलता है वह किसी बीमारी का शिकार हो जाते हैं, उनका कोई देखभाल करने वाला नहीं होता है.

stray dogs Breed, Price

वैसे यदि आप इन्हें घर पर पाल रहे हैं दो भारत में इनका मेंटेनेंस खर्च बिल्कुल ना के बराबर है, यदि कभी थोड़ी-बहुत या बीमारी का शिकार हो जाता है तो सामान्य दवा से और ठीक हो जाएगा।

इसके ग्रूमिंग करने की कोई जरूरत नहीं है आप अपने मनपसंद stray dogs को हर 15 दिन बाद साबुन या अपने मन मुताबिक कोई भी पसंदीदा शैंपू से नाहला सकते हैं.

ताकि, यह साफ सुथरा रहे इसे खाने के लिए कोई सामान्य भोजन जो आप खाते हैं वही खिला सकते हैं उसमें कोई दिक्कत नहीं है.

stray dogs in Hindi – Exclusive MCQ

stray dogs in india

वर्तमान समय में पशु गणना के अनुसार भारत में stray dogs की संख्या लगभग 2.5 करोड़ से भी ज्यादा है. मुख्य रूप से stray dogs या Street Dogs उत्तर प्रदेश में है.

सिर्फ उत्तर प्रदेश में इनकी संख्या एक दर्शनों 1.5 करोड़ से ज्यादा है. हालांकि, समय के अनुसार आंकड़ों में परिवर्तन होता रहता है।

एक निश्चित बात आपको बताना चाहेंगे कि stray dogs की तादाद खासतौर से जाड़े के प्रारंभ में या फिर जाड़े के मध्य में काफी ज्यादा बढ़ जाती है.

stray dogs meaning in Hindi

stray dogs का meaning hindi में आवारा कुत्ता होता है. इन्हें कभी-कभी स्ट्रीट डॉग भी कहा जाता है इसका मतलब ऐसे कुत्ते जो गलियों में घूमते रहते हैं.

इनकी कोई भी निश्चित नस्ल नहीं होती है आवश्यक रूप से यह मिश्रित नस्ल के कुत्ते हैं, जिन्हें Indian Parihar Dogs के नाम से भी जाना जाता है.

भारत में इन्हें खोजना बहुत ही आम है इन्हें किसी गली, चौराहे और गांव में आसानी से तलाशा जा सकता है.

stray dogs quotes in Hindi

आवारा कुत्तों के संबंध में कुछ लाइनें जो किसी को इंस्पायर कर सकते हैं और कुछ इस प्रकार से है –

JAB KISI VYAKTI KE KHALIPAN KO KOI APANA NAHI BHAR PATA HAI TO VO LOG AKSAR KUTTE PAAL LETE HAI.

KUTTON KI ADAT HOTI HAI PECHHE SE BHAUKANE KI. VO TO BHAUKEGEN UNAME HIMMAT KAHAAN SHER KO ROKANE KI.

BHUKHA RAH KAR BHI SATH NAHIN CHHODA, KUTTE JAISI VAFA INSANON MEIN KAHAN.

EK KUTTE KE LIE INSAN JITANA BHI KUCHH KARATA HAI, KUTTE KI VAPHADARI KE AGE VAH KUCHH BHI NAHI HAI.

stray dogs कौन से breed से जुड़े हैं –

stray dogs मुख्य रूप से Indian pariah dog और Aspin डॉग ब्रीड की सूची में शामिल किया गया है. इनमें बहुत सारे मिश्रित कुत्तों की नस्लें हैं,

जिन्हें एग्जैक्ट बता पाना काफी मुश्किल है. इसलिए गलियों में आवारा घूमने वाले कुत्तों की यह श्रेणी को Indian pariah dog और Aspin डॉग ब्रीड के लिस्ट में सूचित किया गया है.

are stray dogs dangerous

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा “stray dogs Breed, Price और मेंटेनेंस खर्च 2022-2023” लेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।
❈ शेयर करें -

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *