Terrier Yorkshire | यॉर्कशायर टेरियर ब्रीड से जुड़ी जानकारी व पालने हेतु जरुरी बातें

❈ शेयर करें -

Terrier Yorkshire | यॉर्कशायर टेरियर – यॉर्कशायर टेरियर जिसे संक्षिप्त में Yorkie, अन्य नाम से भी लोग पुकारते हैं, खिलौने नस्ल का कुत्ता एक ब्रिटिश ब्रीड का है. ये टेरियर ब्रीड के अन्य सभी कुत्तों की नस्लों में सबसे छोटा होता है,

जो वजन में लगभग 3.2 किलोग्राम के करीब हो सकता है. यदि आपने इसे गोंद लेने का विचार कर लिया है जो एक छोटा अप्पार्टमेन्ट डॉग भी है,

VIDEO 📹

तो आज के इस पोस्ट में Yorkshire Terrier के नस्ल, पलने के लिए खास टिप्स के बारे में विस्तार से जानेगे, तो बने रहिये हमारे साथ, स्वागत है आपका DOGKIDUNYA में –

Advertisements

Terrier Yorkshire | यॉर्कशायर टेरियर – संक्षिप्त विवरण

पोस्ट का नाम यॉर्कशायर टेरियर (Terrier Yorkshire) ब्रीड से जुड़ी जानकारी व पालने हेतु जरुरी बातें
अन्य नामYorkie
भारत में औसत कीमत INR 35,000 से INR 50,000
स्वभावचंचल, बुद्धिमान

यॉर्कशायर टेरियर ब्रीड से जुड़ी जानकारी –

यॉर्की जिसे खिलौने कुत्ते की नस्ल के रूप में चिन्हित किया गया है, इन्हें कुछ अंग्रेजी देश में 1800 साल के दशक के मध्य में लाया गया था.

स्कॉटिश बुनकरों लाये गए यॉर्की का विकास वहीं से सुरु हुआ, हालांकि यह नस्ल की वंशावली अभी भी अज्ञात है. टेरियर नस्ल में कई अन्य नस्ले और कुछ डिज़ाइनर ब्रीड भी शामिल है.

Terrier Yorkshire Puppies यॉर्कशायर टेरियर

जिसमे माल्टिस भी आता है जिसे लोग डिजाइनर नस्ल के रूप में घरों में आजकल पालने लगे हैं.

सामान्य रूप से Terrier Yorkshire के पास काफी उत्कृष्ट विशेषता और रेशमी सिल्की बाल से युक्त कोट होता है, जो नाक से लेकर के उनके पीठ पर फैली होती है.

यदि इन्हें समय पर नहीं काटा गया तो यह काफी लंबे हो सकते हैं. आमतौर पर यह स्वास्थ्य उत्साही और एक बेहतर पालतू जानवर के रूप में छोटे से अपार्टमेंट में भी रहने में तत्पर हैं.

1885 में अमेरिकन केनल क्लब द्वारा Terrier Yorkshire नस्ल को औपचारिक रूप से चिन्हित कर इसे पंजीकृत किया गया.

खास क्वालिटी –

  • यॉर्कशायर टेरियर (Terrier Yorkshire) का छोटा आकार का डिज़ाइनर डॉग है.
  • ये देखने में काफी सुन्दर हैं.
  • इनका मजेदार और चंचलता से भरा स्वभाव इसे एक अलग पहचान दिलाता है.
  • ये अप्पार्टमेन्ट डॉग हैं,
  • ये छोटे होने के बावजूद काफी सक्रीय और बहादुर होते हैं.
  • ये उच्च ऊर्जावान, उत्साही, दबंग और स्नेही डॉग हैं.
  • ये एक उत्कृष्ट प्रहरी भी हैं।

स्वभाव-

आमतौर पर यह स्वभाव में काफी चंचल ऊर्जा युक्त हमेशा व्यस्त रहने वाले हैं जिन्हें आलस्य पसंद नहीं। हालांकि, इन्हें अपने देखरेख में रखा जाना चाहिए।

कभी कभी अनजान कुत्तों के साथ उग्र हो सकते हैं. पर्याप्त व्यायाम यॉर्कशायर टेरियर एक अच्छा बना सकता है, नहीं तो यार के साथ निश्चित रूप से जिद्दी हो सकते हैं.

हालांकि सरकारी होने का फैसला, इसे सीखने में कारगर साबित होगा। जिससे यह बहुत जल्दी से सीख सकता है.

देखरेख टिप्स –

Terrier Yorkshire यॉर्कशायर टेरियर

यदि आप यॉर्कशायर टेरियर (Terrier Yorkshire) को पहली बार पाल रहे हैं, तो इनके व्यायाम पर आपको खासतौर से ध्यान देना चाहिए। क्योंकि, यह उच्च ऊर्जा वाले कुत्ते हैं.

हालांकि, इसे यार्ड या फिर अपार्टमेंट में खुले थोड़े से क्षेत्रों में भी रोजाना सुबह-शाम टहला कर व्यायाम करवाया जा सकता है.

समान रूप से यॉर्की को समस्त समशीतोष्ण मौसम पसंद है, जिसमें ना ज्यादा ठंडी हो और ना ही ज्यादा गर्मी उस दौरान खेलने का आनंद लेगा। खासतौर से गेंदों का पीछा कर सकता है,

लेकिन उसे वापस नहीं करेगा, सामान रूप से यह देखा गया है, कि अधिकांश यॉर्की फुर्सत से लाड प्यार से जीते हैं. ये आज्ञाकारी, चपलता और खलिहान शिकारी हैं, यॉर्की को पानी पसंद नहीं है, यह ज्यादा समय पानी में नहीं रह सकता है.

Terrier Yorkshire ग्रूमिंग टिप्स –

इन्हें इनकी ग्रूमिंग करना बहुत ज्यादा मुश्किल नहीं है. समान्य टिप्स के साथ आप चाहे तो यॉर्कशायर टेरियर की को घर पर भी ग्रूमिंग कर सकते हैं.

Terrier Yorkshire grooming tips यॉर्कशायर टेरियर

किंतु इन्हें किसी अच्छे ग्रूमर के द्वारा 6 से 8 हफ्ते में एक बार अच्छे से ग्रूमिंग के लिए ले जाया जा सकता है, जिससे कि इसका सुंदर लुक बरकरार रहेगा।

इसके बाल काफी तेजी से बढ़ते हैं जिसे सामान्य रूप से घर पर भी 2 से 3 दिनों में ब्रश किया जा सकता है. एक पालतू के रूप में यॉर्की को नियमित रूप से ब्रश करवाएं,

इसे २ हफ्ते में एक बार नहलाएं, और इसके सिल्की बालों से युक्त कोट को प्रॉपर तरीके से ग्रूम करें, जिससे किया देखने में काफी खूबसूरत दिखाई देगा।

यॉर्कशायर टेरियर को घर पर ग्रूमिंग करने के लिए ये टिप्स अपनाएं –

  • Terrier Yorkshire के बालों को हफ्ते में 2 से 3 बार सवारें।
  • इसके कोट को दैनिक ब्रश करें मुलायम ब्रश का इस्तेमाल करें।
  • इसे २ हफ्ते में एक बार नहलाएं।
  • इसको कोट को धोने के लिए अच्छे क्वालिटी के शैम्पू का इस्तेमाल करें।
  • ये Hypoallergenic डॉग हैं, अतः बालों को कंघी करते समय और नहलाते समय इसका ध्यान रखें।
  • नाख़ून को 2 हफ्ते में एक बार ट्रिम करें।

क्या यॉर्कशायर टेरियर एक अच्छा पारिवारिक कुत्ता है?

जी हां यह परिवार के साथ रहने के लिए बिल्कुल परफेक्ट हैं, इन्हें परफेक्ट साथी के रूप में प्रशिक्षित किया जा सकता है.

छोटे आकार के बावजूद यॉर्की टेरियर काफी तेज चंचल और व्यस्त रहने वाले हैं. छोटे बच्चों के साथ इन्हें रखते समय अपने निगरानी में रखें, हालांकि यह काफी सतर्क और मुखर प्रहरी माने जाते हैं.

यॉर्की टेरियर की भारत में कितनी कीमत है?

भारत में एक समान्य क्वालिटी के यॉर्की पप्पी की औसत कीमत INR 35,000 से INR 50,000 के करीब हैं, क्वालिटी के अनुसार कीमत भारत में मुख्य शहरों में कीमत जानने के लिए – क्लिक करें।

यॉर्कशायर टेरियर का आकर और वजन कितना होता है?

Terrier Yorkshire का वजन आवश्यक रूप से तकरीबन 7 पाउंड अर्थात 3 किलोग्राम के आस पास होता है, यह ऊंचाई में 7 से 8 इंच, यानी 17.8 सेंटीमीटर से लेकर 20.3 सेंटीमीटर के बीच होते हैं, यॉर्की आमतौर पर नीला-भूरा है, सिर और छाती पर तन के साथ, कोट से युक्त होते हैं.

क्या यॉर्की कुत्ता को उच्च रखरखाव की जरुरत होती है?

जी हाँ, यॉर्कशायर टेरियर (Terrier Yorkshire) उच्च उच्च रखरखाव वाले कुत्ते हैं, इनकी ग्रूमिंग पर आपको विशेष खर्च करना पड़ेगा, एक डिज़ाइनर डॉग के रूप में तभी ये देखने में शानदार लगेगा।

इन्हे पालने के लिए थोड़ा समय की जरुरत होती है जिसे इसके ग्रूमिंग और डेली के एक्सरसाइज में खर्च किया जा सके. वैसे एक लंबे कोट के साथ एक यॉर्की को दैनिक ब्रशिंग और साप्ताहिक स्नान की आवश्यकता होती है.

क्या यॉर्किस ईर्ष्यालु कुत्ते हैं?

यॉर्कशायर टेरियर (Terrier Yorkshire) व्यक्तिगत रूप से सक्रिय, जिज्ञासु, सुरक्षात्मक है, और उन्हें ध्यान भी पसंद है। कुछ यॉर्कियों का बहुत घमंडी रवैया होता है और वे अपने मालिकों से अत्यधिक ईर्ष्या और सुरक्षात्मक हो सकते हैं।

यॉर्की कितना स्मार्ट है?

हाँ, ये स्मार्ट हैं, छोटे आकर लके वावजूद भी बहादुर और सक्रीय होते हैं जिसे एक आदेश सीखने में 15 से 25 दोहराव की जरुरत होती है.

यॉर्कशायर टेरियर में खास क्वालिटी क्या होती है?

इसमें खास गुणों की बात करें तो बहुत चंचल है जो दिन भर अपने काम में सक्रिय रूप से व्यस्त रहेगा जिसे, खेलना पसंद है. इस संबंध में और विस्तार से जाने

क्या यॉर्कशायर टेरियर्स बहुत भौंकते हैं?

यॉर्की एक बहुत स्मार्ट कुत्ता हैं, जो थोड़ा भौंकने के लिए कुख्यात है। ये छोटे होने के बावजूद किसी गुसपैठि के खिलाफ भौकने से जरा भी पीछे नहीं हटते हैं. ये थोड़ा ज्यादा भौंकने के लिए कुख्यात हैं.

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा यॉर्कशायर टेरियर (Terrier Yorkshire) ब्रीड से जुड़ी जानकारी व पालने हेतु जरुरी बातें लेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।
❈ शेयर करें -

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *