Tibetan Mastiff ब्रीड इन्फ़र्मेशन, फ़ैक्ट, स्वभाव, फोटो | तिब्बती मैस्टिफ़

Tibetan Mastiff: तिब्बती मैस्टिफ़ कुत्ते की एक नस्ल है जो शेर जैसी दिखती है। आज के इस लेख में हम Tibetan Mastiff के ब्रीड इन्फ़र्मेशन, लक्षण, स्वभाव, फोटो को देखेंगे। पूरी जानकारी के लिए पूरा लेख अंत तक ज़रूर पढ़ें। अब आइए शुरू करते हैं..

Tibetan Mastiff Breed Information in Hindi

  • नाम – तिब्बती मैस्टिफ़
  • ऊँचाई – नर की ऊँचाई 65-70 सेमी, मादा की ऊँचाई 60-65 सेमी
  • वजन – 50-100 किलोग्राम
  • रंग – ठोस काला, काले और तन, लाल रंग के विभिन्न रंगों (पीले सोने से गहरे लाल तक) और नीले-भूरे (पतला काला)
  • उत्पत्ति – तिब्बत
  • जीवनकाल – 10-16 वर्ष
  • Tibetan Mastiff Price in India

Tibetan Mastiff

तिब्बती मास्टिफ एक बड़े आकार के तिब्बती कुत्ते की नस्ल है। इसके शरीर पर डबल कोट मध्यम से लंबा तक होता है। यह ठोस काले, काले और तन, लाल रंग के विभिन्न रंगों (पीले सोने से गहरे लाल तक) और नीले-भूरे (पतला काला) सहित कई प्रकार के रंगों में पाया जाता है। और कभी-कभी गर्दन, छाती और पैरों के आसपास सफेद निशान भी इनमें पाया जाता है।

Tibetan Mastiff
Tibetan Mastiff

तिब्बत के शुरुआती पश्चिमी आगंतुकों ने इसकी कई नस्लों को गलत नाम दिया, जैसे तिब्बती टेरियर, जो एक टेरियर नहीं है, और तिब्बती स्पैनियल, जो एक स्पैनियल नहीं है। नस्ल के लिए एक बेहतर नाम तिब्बती पर्वत कुत्ता हो सकता है या – अपनी पूरी श्रृंखला में लैंड्रेस नस्ल को शामिल करने के लिए – हिमालय पर्वत कुत्ता के नाम से भी इन्हें जाना जाता है।

  क्या Pit Bull एक अच्छा पारिवारिक कुत्ता हो सकता है?

तिब्बती मास्टिफ नाम वास्तव में सही नाम नहीं है, क्योंकि यह नस्ल एक सच्चा मास्टिफ नहीं है। मास्टिफ शब्द उन यूरोपीय लोगों द्वारा दिया गया था जो पहली बार तिब्बत आए थे क्योंकि उस नाम का इस्तेमाल पश्चिम में लगभग सभी बड़े कुत्तों की नस्लों के लिए किया जाता था।

तिब्बती मैस्टिफ़ से जुड़े फ़ैक्ट

अब आइए Tibetan Mastiff से जुड़े कुछ मज़ेदार फ़ैक्ट जानते हैं..

तिब्बती मास्टिफ को एक आदिम नस्ल माना जाता है। यह आमतौर पर तिब्बत, मंगोलिया, लद्दाख और अन्य उच्च ऊंचाई वाली हिमालय श्रृंखला में जीवित रहने के लिए आवश्यक कठोरता को बरकरार रखता है।

तिब्बती मास्टिफ को पश्चिम में एक मानक के तहत दिखाया गया है, लेकिन भारतीय नस्ल के मानक द्वारा दो किस्मों में अलग किया गया है: लायन हेड (छोटे, माथे से मुरझाए हुए असाधारण रूप से लंबे बाल, एक रफ या माने बनाने) और टाइगर हेड (बड़े; छोटे बाल) .

मज़ेदार फ़ैक्ट:- तिब्बती मास्टिफ आमतौर पर सुबह और शाम के समय ज़्यादा सक्रिय होते हैं। यदि आपका कार्यक्रम आपको इन समयों के दौरान व्यायाम करने की अनुमति नहीं देता है, तो यह आपके लिए सही नस्ल नहीं हो सकती है।

Tibetan Mastiff का स्वभाव

तिब्बत में इनका इस्तेमाल झुंड के संरक्षक कुत्ते के रूप में, जबकि पश्चिम में ये शिकारियों को चेतावनी देने और सीधे टकराव से बचने के लिए सभी सामान्य पशुधन संरक्षक रणनीति (जैसे, भौंकने, गंध-चिह्नित परिधि) का उपयोग करने के लिए किया जाता है।

ये अत्यधिक बुद्धिमान, स्वतंत्र और जिद्दी होते हैं, फिर भी मानवीय मनोदशाओं के प्रति संवेदनशील होते हैं। यदि आप चिल्लाते हैं या अपने बच्चों को अनुशासित करते हैं या अपने जीवनसाथी के साथ बहस करते हैं तो वे परेशान हो जाएंगे। वे आपकी कंपनी का आनंद लेते हैं लेकिन कभी भी फव्वारा नहीं करते हैं।

Tibetan Mastiff – स्वास्थ्य

Tibetan Mastiff की नस्ल आमतौर पर स्वस्थ होती हैं। लेकिन सभी अन्य नस्लों की तरह, इनमें कुछ मूलभूत स्वास्थ्य समस्याएँ हो सकती हैं। अगर आप इस नस्ल पर विचार कर रहे हैं तो इनके बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण पहलू है।

  Rex Dog के कीमत कितनी हैं? | Rex Dog Cost | Cavalier King Charles Spaniel

इनमें हाइपोथायरायडिज्म, एन्ट्रोपियन, एक्ट्रोपियन, डिस्टिचियासिस, एलर्जी सहित त्वचा की समस्याएं, डेमोडेक्स सहित ऑटोइम्यून समस्याएं, एडिसन रोग, कुशिंग रोग, लापता दांत, कुरूपता (ओवरबाइट, अंडरबाइट) के मामले पाए जा सकते हैं।

शुष्क मुँह, हृदय संबंधी समस्याएं, दौरे, मिर्गी, प्रगतिशील रेटिनल शोष (PRA), मोतियाबिंद, और छोटी कान नहरें जिनमें संक्रमण की प्रवृत्ति होती है। अधिकांश बड़ी नस्लों की तरह, कुछ लोग कोहनी या कूल्हे के डिसप्लेसिया से पीड़ित होंगे।

  Dog ki itching KHTM krne k liye kya kre | कुत्ते की खुजली, कारन, बचाव और उपाय

Tibetan Mastiff Photos

71b2e083 8b36 4479 8 dVrXZ
Tibetan Mastiff Puppy
Tibetan Mastiff photo
Tibetan Mastiff ब्रीड इन्फ़र्मेशन, फ़ैक्ट, स्वभाव, फोटो | तिब्बती मैस्टिफ़ 4

FAQs

Q: क्या तिब्बती मास्टिफ़ एक अच्छा पालतू जानवर है?

हां, वे महान पालतू जानवर हैं, लेकिन बच्चों के साथ इनका इनका तालमेल थोड़ा सही नहीं होता है। इसीलिए इनका इस्तेमाल वे लोग ही करें जिनके घर में छोटे बच्चे न हों।

Q: क्या तिब्बती मास्टिफ को प्रशिक्षित करना आसान है?

तिब्बती मास्टिफ को बुद्धिमान, स्वतंत्र और प्रशिक्षित करने में आसान माना जाता है। वे अपने परिवार के सदस्यों के प्रति वफादार होते हैं, लेकिन जरूरत पड़ने पर उनकी जमकर रक्षा भी करते हैं।

Q: क्या तिब्बती मास्टिफ बहुत भौंकते हैं?

तिब्बती मास्टिफ़ में सबसे गहरी, सबसे अधिक उभरती हुई भौंकने की प्रवृत्ति होती हैं जो आपने कभी सुनी हैं। दुर्भाग्य से, वे इसे अक्सर और स्वतंत्र रूप से भी उपयोग करते हैं- इतना अधिक कि यदि आप किसी ऐसे शहर में रहते हैं जहां अन्य लोग आस-पास (या अपनी संपत्ति पर भी) हैं, तो वे सभी को इयरशॉट के भीतर परेशान करेंगे।

उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा Tibetan Mastiff के बारे में दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी। ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए DogKiDuniya को बुक्मार्क करें व डेली विज़िट करें।

4 thoughts on “Tibetan Mastiff ब्रीड इन्फ़र्मेशन, फ़ैक्ट, स्वभाव, फोटो | तिब्बती मैस्टिफ़”

  1. Pingback: DOG SEXY VIDEO: डॉग सेक्सी, कुत्ता सेक्सी वीडियो

  2. Pingback: Tibetan Mastiff Health, Care Tips, Feeding, Grooming, Rescue In Hindi

  3. Pingback: Top Dog Breeds In India 2022: भारत की प्रमुख कुत्तों की नस्लें

  4. Pingback: Most Popular Dog Breeds List 2022 - DogKiDuniya

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *