भारत में 10 सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली कुत्ते की नस्ल | Top 10 Most Popular Dog Breeds in India

❈ शेयर करें -

Top 10 Most Popular Dog Breeds in India, दुनिया में 10 सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली कुत्ते की नस्ल, दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको भारत में सबसे ज़्यादा पसंद की जाने वाली और पालने योग्य डॉग की नस्लों के बारे में बात करने वाले हैं। तो पूरा लेख ध्यनापूर्वक पढ़िए, हम आपसे मिलते हैं अंत में।

Top 10 Most Popular Dog Breeds in India

आज के समय में कुत्ता इंसानों का सबसे ख़ास और प्यारा जानवर बन चुका है। आज हर कोई डॉग पालने की सोच रहा है। ऐसे में यदि आप भी एक डॉग लवर हैं तो आइए जानते हैं भारत में टॉप 10 कुत्ता की नस्लों के बारे में।

Top 10 Most Popular Dog Breeds in India
Top 10 Most Popular Dog Breeds in India

10- Beagle Dog

बीगल छोटे गंध वाले हाउंड डॉग की ही एक नस्ल है, जो दिखने में बहुत बड़े फॉक्सहाउंड के समान लगते हैं। बीगल को मुख्य रूप से खरगोश (बीगल) के शिकार के लिए विकसित किया गया था। बीगल एक बुद्धिमान नस्ल है।गंध और बेहतर ट्रैकिंग प्रवृत्ति की एक महान भावना रखने के साथ, बीगल दुनिया भर में संगरोध में निषिद्ध कृषि आयात और खाद्य पदार्थों के लिए एक खोज कुत्ते के रूप में उपयोग की जाने वाली प्राथमिक नस्ल है। बीगल का संक्षिप्त परिचय नीचे टेबल में दिया गया है:-

Advertisements
Beagle Dog Price in India
Beagle Dog Price in India
नाम बीगल
ऊँचाई33-41 सेमी
उत्पत्तिइंग्लैंड
स्वभावहंसमुख और स्वतंत्र
जीवनकाल12-15 साल
क़ीमतBeagle Dog Price in India

9- Great Dane

ग्रेट डेन, जिसे जर्मन मास्टिफ़ या ड्यूश डॉग के नाम से भी जाना जाता है, जर्मनी के कुत्ते की एक नस्ल है। ग्रेट डेन मध्य युग से ज्ञात शिकार कुत्तों से उतरता है और दुनिया की सबसे बड़ी नस्लों में से एक है। इनका संक्षिप्त परिचय निम्न है..

Great Dane Price in India 2021
Great Dane Price in India 2021
नामग्रेट डेन
ऊँचाई75-90 सेमी
उत्पत्तिजर्मनी
स्वभाव बुद्धिमान व मित्रतापूर्ण
जीवनकाल8-10 साल
क़ीमतGreat Dane Price in India

8- Rottweiler

Rottweiler मध्यम से बड़े आकार वाले घरेलू कुत्ते की एक नस्ल है। मांसल और मजबूत Rottweilers अपने परिवारों के आसपास अविश्वसनीय रूप से कोमल और वफादार होते हैं, लेकिन वे अपने चरित्र के इस हिस्से को अजनबियों के साथ साझा नहीं करते हैं। वे उन लोगों के आसपास थोड़े अलग हो सकते हैं जिन्हें वे नहीं जानते हैं, लेकिन वे अपने प्रियजनों को यह बताने से पीछे नहीं हटेंगे कि वे उन्हें कितना प्यार करते हैं।

Rottweiler Price in India 2021
Rottweiler Price in India 2021
नाम Rottweiler
ऊँचाई60-70 सेमी
उत्पत्तिजर्मनी
स्वभाववफादार और आत्मविश्वासी
जीवनकाल8-10 साल
क़ीमतRottweiler Price in India

7- Bulldog

बुलडॉग, जिसे इंग्लिश बुलडॉग या ब्रिटिश बुलडॉग के नाम से भी जाना जाता है, एक मध्यम आकार के कुत्ते की नस्ल है। यह एक झुर्रीदार चेहरे वाला एक मांसल, मोटा कुत्ता है और एक विशिष्ट धक्का-मुक्की वाली नाक है। इनका परिचय आप नीचे टेबल से प्राप्त कर सकते है..

Bulldog Dog - Dogkiduniya
Bulldog Dog
नामबुलडॉग
ऊँचाई30-60 सेमी
उत्पत्तिइंग्लैंड
स्वभावशांत और प्रफुल्लित
जीवनकाल3-13 साल
क़ीमतBulldog Price in India

6- Doberman

डोबर्मन्स बुद्धिमान, सतर्क और दृढ़ निष्ठावान साथी और रक्षक कुत्तों के रूप में जाने जाते हैं। इनका व्यक्तित्व प्रत्येक व्यक्ति के बीच बहुत भिन्न होता है, लेकिन अगर देखभाल की जाती है और ठीक से प्रशिक्षित किया जाता है, तो उन्हें आम तौर पर प्यार और समर्पित साथी माना जाता है। नीचे टेबल में देखिए इस नस्ल का संक्षिप्त परिचय..

Doberman Price in India
Doberman Price in India
नामDoberman
ऊँचाई65-75 सेमी
उत्पत्तिजर्मनी
स्वभावज़िद्दी व समर्पित साथी
जीवनकाल9-13 साल
क़ीमतDoberman Price in India

5- Poodle

पूडल, जिसे जर्मन में पुडेल और फ्रेंच में कैनिश कहा जाता है, पानी के कुत्ते की एक नस्ल है। नस्ल को आकार के आधार पर चार किस्मों में बांटा गया है, मानक पूडल, मध्यम पूडल, लघु पूडल और खिलौना पूडल, हालांकि मध्यम पूडल किस्म को सार्वभौमिक मान्यता प्राप्त नहीं है। नीचे टेबल में देखिए पूडल का संक्षिप्त परिचय..

Poodle Dog
Poodle Dog
नामपूडल
ऊँचाई24-70 सेमी
उत्पत्तिजर्मनी या फ़्रान्स
स्वभावप्राउड और बुद्धिमान
जीवनकाल10-15 साल
क़ीमतPoodle Price in India

4- Golden Retriever

गोल्डन रिट्रीवर एक मध्यम-बड़े बंदूक वाला कुत्ता है जिसे शिकार और शूटिंग पार्टियों के दौरान शॉट अपलैंड गेम बर्ड्स, जैसे ग्राउज़ और पार्ट्रिज को पुनः प्राप्त करने के लिए पाला गया था। ये हंसमुख स्वभाव के होते हैं और अपने मालिकों को खुश करने के लिए हमेशा खुश और उत्सुक रहते हैं। इनके बारे में टेबल से देखिए..

Goldador - Dogkiduniya
Goldador – Dogkiduniya
नामगोल्डन रिट्रीवर
ऊँचाई55-60 सेमी
उत्पत्तियूनाइटेड किंगडम
स्वभावस्नेही और वफादार
जीवनकाल10-15 साल
क़ीमतGolden Retriever Price in India

3- Pomeranian Dog

पोमेरेनियन (अक्सर पोम के रूप में जाना जाता है) स्पिट्ज प्रकार के कुत्ते की एक नस्ल है जिसका नाम उत्तर-पश्चिम पोलैंड में पोमेरानिया क्षेत्र और मध्य यूरोप में उत्तर-पूर्व जर्मनी के लिए रखा गया है। इनका संक्षिप्त परिचय निम्न है..

Pomeranian Dog
भारत में 10 सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली कुत्ते की नस्ल | Top 10 Most Popular Dog Breeds in India 12
नामपोमेरेनियन
ऊँचाई18-30 सेमी
उत्पत्तिपोमेरिनिया
स्वभावस्नेही और वफादार
जीवनकाल12-16 साल
क़ीमतPomeranian Price in India

2- Labrador Retriever

लैब्राडोर रिट्रीवर या लैब्राडोर रिट्रीवर गन डॉग की एक ब्रिटिश नस्ल है। यह यूनाइटेड किंगडम में न्यूफ़ाउंडलैंड (अब कनाडा का हिस्सा) की स्वतंत्र कॉलोनी से आयातित मछली पकड़ने वाले कुत्तों से विकसित किया गया था, और उस कॉलोनी के लैब्राडोर क्षेत्र के नाम पर रखा गया है। यह कई देशों में, विशेष रूप से पश्चिमी दुनिया में सबसे अधिक रखे जाने वाले कुत्तों में से एक है। इनका संक्षिप्त परिचय निम्न है..

Labrador puppy
भारत में 10 सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली कुत्ते की नस्ल | Top 10 Most Popular Dog Breeds in India 13
नामलैब्राडोर रिट्रीवर
ऊँचाई55-60 सेमी
उत्पत्तियूनाइटेड किंगडम
स्वभाव स्नेही व बुद्धिमान
जीवनकाल12-14 साल
क़ीमतLabrador Retriever Price in India

1- German Shepherd

जर्मन शेफर्ड मध्यम से बड़े आकार के काम करने वाले कुत्ते की एक नस्ल है जिसकी उत्पत्ति जर्मनी में हुई थी। एफसीआई के अनुसार, नस्ल की अंग्रेजी भाषा का नाम जर्मन शेफर्ड डॉग है. अमेरिकन केनेल क्लब के अनुसार यह दुनिया की पसंदीदा नस्लों में से एक है..

German Shepherd Video - Dogkiduniya
German Shepherd
नामजर्मन शेफर्ड
ऊँचाई60-65 सेमी
उत्पत्तिजर्मनी
स्वभावबहादुर और वफादार
जीवनकाल9-13 साल
किमतGerman Shepherd Price in India

उम्मीद है कि आपको हमारा “भारत में 10 सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली कुत्ते की नस्ल” Top 10 Most Popular Dog Breeds in India का लेख पसंद आया होगा। ऐसे ही अन्य लेख के लिए DogKiDuniya को बुक्मार्क करें व रोज़ाना विज़िट करें।

❈ शेयर करें -

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *