Top 5 Pitbull Dog Characteristics – जानिए पिटबुल की 5 विशेषताएँ

❈ शेयर करें -

Top 5 Pitbull Dog Characteristics: नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमारे पोर्टल DogKiDuniya में। दोस्तों आज के इस लेख में हम अमेरिकन पिटबुल टेरियर के कुछ विशेष गुणों और फैक्ट्स के बारे में जानेंगे। तो क्या आप तैयार हैं? इस शानदार नस्ल के विशेषताओं के बारे में जानने के लिए। हमें उम्मीद है कि आप हैं, तो चलिए शुरू करते हैं।

Top 5 Pitbull Dog Characteristics in Hindi

अमेरिकन टेरियर नस्ल की विशेषताएं निम्नलिखित हैं..

5- अनुकूलन क्षमता (Adaptability)

यह मध्यम से बड़े आकार वाले कुत्ते की नस्ल है। इसलिए इन्हें रहने के लिए पर्याप्त जगह की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास पर्याप्त जगह नहीं है तो यह कुत्ता आपके लिए फिट नहीं बैठता है। हालांकि यह काफी शांत स्वभाव के थोड़े कम ऊर्जावान और नरम होते हैं।

Advertisements

इनका संवेदनशीलता का स्तर थोड़ा ज्यादा होता है लेकिन इनके अंदर सहनशीलता की कमी होती है। यह ठंडे और गर्म मौसम को बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं। इसीलिए इनके रहने के लिए एक विशेष व्यवस्था करनी होती है।

Top 5 Pitbull Dog Characteristics
Top 5 Pitbull Dog Characteristics

4- मित्रता (Friendliness)

यह कुत्ते देखने में थोड़े डरावने जरूर लेते हैं लेकिन फैमिली के साथ बहुत ही प्रेम पूर्वक रहते हैं। इसके अतिरिक्त बच्चों से भी इन्हें अथाह प्रेम होता है। हालांकि पिटबुल कुत्ते अन्य कुत्तों के साथ सामंजस्य नहीं बैठा पाते हैं। इसीलिए यदि आप अपने घर में किसी दूसरे नस्ल का भी कुत्ता पालते हैं तो उसके साथ यह फीट नहीं बैठेगा। हालांकि अजनबियों के प्रति इनका व्यवहार काफी मित्रता पूर्ण होता है।

3- स्वास्थ्य और ग्रूमिंग की आवश्यकता (Health & Grooming Needs)

यदि आप Pitbull Terrier को अपने कमरे में रखते हैं तो कई बार आपको इनके गिरते हुए बालों से समस्या हो सकती है। हालांकि इनके शरीर पर छोटे बालों का कोट होता है। यदि आपको सफाई से बेहद लगाव है तो आपको इनका चुनाव नहीं करना चाहिए। ग्रूमिंग की जहां तक बात आती है वह आप अपने घर पर भी कर सकते हैं। 7 से 10 दिनों में इन्हें एक बार ग्रूमिंग की आवश्यकता होती है। सामान्यता इनका स्वास्थ्य अन्य कुत्तों के मुकाबले अच्छा होता है। हालांकि ये साइज में थोड़े अनफिट होते हैं और बहुत जल्द ही मोटे हो जाते हैं।

2- प्रशिक्षण शीलता (Trainability)

अमेरिकन पिटबुल टेरियर बड़े आकार के साथ-साथ बुद्धिमान भी होते हैं। इन्हें प्रशिक्षण देना आसान होता है हालांकि अन्य कुत्तों की भांति इनके अंदर भी चीजों को चबाने की लत होती है लेकिन रिट्रीवर नस्ल में यह बहुत ज्यादा होती है। इस मामले में इन्हें शुरुआती प्रशिक्षण की जरूरत होती है। इनके अंदर भी सीखने की भरपूर क्षमता होती है।

1- शारीरिक आवश्यकता (Physical Needs)

यह बहुत ऊर्जावान और तीव्र नस्ल होती है। इसलिए इन्हें प्रतिदिन भारी मात्रा में व्यायाम की जरूरत होती है। इनको रहने के लिए थोड़े अधिक जगह की जरूरत होती है। इसलिए अपार्टमेंट में रहना ये पसंद नहीं करते हैं।

कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

Q: क्या पिटबुल कुत्ते बच्चों को पसंद करते हैं?

हाँ, ये स्वभाव में बहुत ही नर्म होते हैं। इन्हें बच्चों से ख़ास लगाव होता है। ये उनके साथ बहुत ही जल्द अपनी पहचान जोड़ लेते हैं।

Q: क्या पिटबुल ख़तरनाक कुत्ते होते हैं?

Animal 24-7 के संपादक मेरिट क्लिफ्टन द्वारा संकलित शोध के अनुसार, पिट बुल कुत्तों की आबादी का केवल 6% हिस्सा बनाते हैं, लेकिन वे 1982 से कुत्तों के हमलों के 68% और कुत्तों से संबंधित 52% मौतों के लिए जिम्मेदार हैं।

ADBA और ओल्ड फैमिली रेड नोज़ रजिस्ट्री (OFRNR) द्वारा लगाए गए मानक मानव आक्रामकता को अयोग्यता कारक मानते हैं। अमेरिकन प्रिजर्वेशन डॉग रजिस्ट्री (APDR) मानक बताता है कि “स्वभाव लोगों के साथ पूरी तरह से विश्वसनीय होना चाहिए”।

हालाँकि इसके बारे में और भी बहुत सारे ऐसे तथ्य हैं जो बताते हैंकि ये थोड़े ज़्यादा आक्रामक होते हैं। इसीलिए कई देशों में तो इनके पालन पर प्रतिबंध भी लगा हुआ है।

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा “Top 5 Pitbull Dog Characteristics” लेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।

❈ शेयर करें -

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *