Top 50 Dog Breeds For Companionship | दोस्ती करने के लिए Top 10 Dog Breeds

❈ शेयर करें -

Top 10 Dog Breeds For Companionship | दोस्ती करने के लिए Top 10 Dog Breeds – अगर आप अपने लिये किसी भी एक साथी कुत्ते की तलाश में है और अगर आप अपने दैनिक जीवन को रोमांच में शामिल करने के लिये कुत्ता को लेने की सोच रहे है,

तो हम आज अपने इस आर्टिकल में कई सारे बेहतरीन कुत्तों के बारे में आपको बताने जा रहे है। ऐसे में कुछ कुत्ते ऐसे नस्ल है जिन्हें हमेशा ही लैंप डॉग का सर्वोत्कृष्ट उदाहरण माना जाता है।

Top 10 Dog Breeds For Companionship  दोस्ती करने के लिए Top 10 Dog Breeds

हालांकि कुछ ऐसे बड़े कुत्ते भी होते है जो एक सक्रिय व्यक्ति के दोस्ती करने के लिए अच्छा पालतू जानवर साबित हो सकता है। तो आइए (Top 10 Dog Breeds For Companionship) इन अच्छे और बेहतरीन कुत्तों के बारे में सारी जानकारी लेते है।

Advertisements

Top 10 Dog Breeds For Companionship –

1 – Shih Tzu (शिह जू)

शिह जू कुत्ते की नस्ल एक ऐसी नस्ल होती है तो जो अपने मालिक के रूप में ज्यादा मदद तो नहीं करती है लेकिन वह इस नस्ल से काफी ज्यादा प्यार करते है। ऐसे नस्ल के कुत्ते किसी भी गलती के प्रति काफी ज्यादा वफादार अधिकांश नस्ल के सदस्य एक मालिक के लिये अपनी स्पष्ट वरीयता को दिखाते है।

Shih Tzu (शिह जू)
Top 10 Dog Breeds For Companionship | Shih Tzu (शिह जू)

ऐसे तो यही व्यक्ति आमतौर पर होगा जो उन्हें खिलाता पिलाता है और उनके साथ काफी ज्यादा समय व्यतीत करता है। ये नस्ल ऐसी है जो हर व्यक्ति के कंपनी में रहना काफी ज्यादा पसंद करेंगे और उनके घर में उनके पीछे पीछे चलेंगे।

इस नस्ल का यह एक ऐसा कुत्ता होता है जो कमरे में सोना पसंद नहीं करता है अगर उसके मालिक वंहा नहीं है।

2 – German shepherd (जर्मन शेफर्ड)

जर्मन शेफर्ड नस्ल का कुत्ता एक बहुमुखी कुत्ते के रूप में जाना जाता है और इसका उपयोग आमतौर पर सभी पेशेवर कार्यों में किया जाता है। इस नस्ल के कुत्ते किसी खोज में या पुलिस के साथ तथा विकलांगों के लिये काफी सहायक कुत्तों के रूप में जाने जाते है।

German shepherd (जर्मन शेफर्ड)
Top 10 Dog Breeds For Companionship | German shepherd (जर्मन शेफर्ड)

इन सभी कार्यों के लिये उसका चयन उनके मालिकों के साथ काफी ज्यादा घुलने मिलने और खुश रहने की इच्छा के कारण यह किया जाता है। जर्मन शेफर्ड नस्ल के ऐसे कुत्ते चरवाहे वफादार , आज्ञाकारी और सुरक्षात्मक कुत्तों की नस्लें होती है और यही उन्हें लोगो का महान साथी भी बनाता है।

  Viral Pitbull Video - चोरी के 1 साल बाद लड़की मालिक से मिलने के बाद क्या किया पिटबुल ने, क्लिप में देखें

इन नस्ल के कुत्ते काफी ज्यादा बुद्धिमान भी जोते है और ऐसे में इन्हें प्रशिक्षित करना काफी ज्यादा आसान हो जाता है। इस नस्ल के कुत्तों को व्यायाम और काफी ज्यादा उत्तेजना की भी जरूरत होती है।

इसीलिये तो इस नस्ल के कुत्ते किसी भी ऐसे व्यक्ति के लिये अच्छे नहीं होते है जो निष्क्रिय होते है या फिर उनके पास पर्याप्त जगह नहीं होती है। ये कुत्ता Top 10 Dog Breeds For Companionship में से एक है.

3- अमेरिकन स्टैफर्डशायर टेरियर

अमेरिकन स्टैफर्डशायर टेरियर की यह नस्ल एक ऐसी नस्ल होती है जिन्हें बहुत ही ज्यादा खराब प्रतिष्ठा मिलती है। फिर भी यदि आप उस खराब प्रतिष्ठा के पीछे देखते है तो अमेरिकन स्टैफर्डशायर टेरियर नस्ल के कुत्ते दुनिया में सबसे वफादार कुत्तों में से एक गिने जाते है।

American Staffordshire Terrier(अमेरिकन स्टैफर्डशायर टेरियर)
Top 10 Dog Breeds For Companionship | American Staffordshire Terrier(अमेरिकन स्टैफर्डशायर टेरियर)

इन्हें देखने से ऐसा लगता है की ये हमेशा ही मुस्कुरा रहे है और यह नस्ल काफी ज्यादा स्मार्ट के साथ ही साथ आत्मविश्वासी और काफी ज्यादा नेक दिल के होते है। ऐसे में यह नस्ल आपके साथ कहीं पर भी समय बिताने के अलावा और कुछ भी पसंद करना नहीं चाहेगा।

इन नस्ल के कुत्ते अपनी इस खराब प्रतिष्ठा के बावजूद भी स्टाफी एक नासमझ और खुशमिजाज व्यक्ति वाला एक दोस्ताना पिल्ला भी है। इन नस्ल के कुत्ते खेलते कूदते समय आपके गोद में भी आकर कूद सकते है और यंहा पर अगर आप उन्हें गले लगाते है तो यह और भी ज्यादा पसंद करते है।

4- Portuguese Water Dog (पुर्तगाली जल कुत्ता)

पुर्तगाली जल नस्ल का यह कुत्ता ऐसा अविश्वसनीय पारिवारिक कुत्ता तो नहीं है लेकिन फिर भी यह नस्ल अन्य कुत्तों के समान सामान्य नहीं है। हम आपको बता दे की यह डूडल का एक उत्कृष्ट विकल्प है क्योंकि ये हाइपोएलर्जेनिक होते है।

Portuguese Water Dog (पुर्तगाली जल कुत्ता)
Top 10 Dog Breeds For Companionship | Portuguese Water Dog (पुर्तगाली जल कुत्ता)

इस नस्ल के कुत्ते एक मध्यम आकार के कुत्ते होते है और यह काफी ज्यादा महान स्वभाव के होते है। ऐसे में इन नस्लो कुत्तों को खुश करना बेहद ही आसान हो जाता है इन कुत्तों के पास स्थिर आनुवंशिकी है और यह एक उत्कृष्ट पारिवारिक कुत्ता है।

5- Poodle Dog (पूडल डॉग)

पूडल नस्ल का यह कुत्ता बेहद ही बुद्धिमान और सक्रिय कुत्ता माना जाता है और ये कुल तीन आकारो में आते है। पहला आकार मानक, दूसरा आकार लघु और तीसरा आकार खिलौना के रूप में आते है।

Poodle Dog (पूडल डॉग)
Top 10 Dog Breeds For Companionship | Poodle Dog (पूडल डॉग)

ये कुत्ते अपने हाइपोएलर्जेनिक कोट के लिये हमेशा ही जाने जाते है जो इन्हें एलर्जी वाले लोगो के लिये एक अच्छा विकल्प बनाते है। हालांकि इनके बाल ज्यादा नही झड़ते है और इन नस्ल के कुत्तों को 6 से 8 हप्ते के बाद कम से कम एक बार बाल काटने की जरूर ही आवश्यकता होती है।

पूडल नस्ल का यह कुत्ता बेहद ही वफादार माना जाता है और ऐसे में इनको शिक्षित करना काफी ज्यादा आसान हो जाता है। ये कुत्ते खेलना काफी पसंद करते है और ऐसे में यह नस्ल कुत्तों की सबसे अच्छी नस्लो में से एक है। ये कुत्ता Top 10 Dog Breeds For Companionship में से एक है.

  बच्चे का Dog के साथ बेसबॉल खेलने का वीडियो वायरल, Clip शेयर कर क्या लिखा, आईपीएस ऑफिसर

6- Papillon Dog (पैपिलान डॉग)

इस नस्ल का कुत्ता साहचर्य के लिये सभी कुत्तों में सबसे अच्छी नस्ल माना जाता है। ये कुत्ते काफी ज्यादा सतर्क रहते है और ये सक्रिय के साथ ही साथ मैत्रीपूर्ण भी होते है। हालांकि इस नस्ल के कुत्ते छोटे कुत्ते माने जाते है और ऐसे में इन्हें बच्चे भी काफी चंचल स्वभाव के लिये इनसे प्यार करते है।

Papillon Dog (पैपिलान डॉग)
Top 10 Dog Breeds For Companionship | Papillon Dog (पैपिलान डॉग)

इन नस्ल के कुत्ते अपने इस छोटे आकार के बावजूद भी काफी ज्यादा सक्रिय और ऊर्जावान कुत्ते है और ये दिन में कम से कम 2 से 4 घंटे खेलना काफी पसंद करते है। ऐसे में इन्हें आपको उचित मात्रा में व्यायाम और मानसिक उत्तेजना देने की आवश्यकता होती है।

7 – Cocker Spaniel (कॉकर स्पेनियल)

इस नस्ल का कुत्ता बेहद ही बुद्धिमान और काफी कोमल कुत्ता होता है जो एक बेहद ही अच्छा पालतू जानवर साबित होता है। ये कुत्ते एक मध्यम आकार के कुत्ते होते है जो कहीं पर भी अच्छी तरीके से बेहद ही आसानी के साथ यात्रा कर आंकते है।

Cocker Spaniel (कॉकर स्पेनियल)
Top 10 Dog Breeds For Companionship | Cocker Spaniel (कॉकर स्पेनियल)

इस नस्ल के कुत्ते काफी ज्यादा शांत स्वभाव वाली जगहों पर रहना पसंद करते है और अपने घरों में इस शांत स्वभाव का काफी आनंद उठाते है। इन कुत्तों के लिये कहा जाता है की यह खुश करने के लिये उत्सुक होते है और यह प्रशिक्षित करना भी पसंद करते है जिससे यह अपने परिवारों के लिये उपर्युक्त बन सके।

8- Maltese Dog (मॉल्टीज डॉग)

इस नस्ल के कुत्ते छोटे यानी की एकदम खिलौने के आकार जैसे कुत्ते होते है और यह अपने रेशमी सफेद कोट के लिये जाने जाते है। ऐसी नस्ल काफी ज्यादा अच्छी होती क्योंकि ये काफी कोमल और स्नेही कुत्ते माने जाते है।

Maltese Dog (मॉल्टीज डॉग)
Top 10 Dog Breeds For Companionship | Maltese Dog (मॉल्टीज डॉग)

यही इन नस्ल के कुत्तों को काफी महान पालतू जानवर बनाता है। हम आपको बता दे की इन नस्ल का कुत्ता काफी ज्यादा बुद्धिमान होता है और यह प्रशिक्षण के लिये बहुत ही जल्दी प्रतिक्रिया देता है। उनके छोटे आकार से इनकी देखभाल करना बेहद ही आसान हो जाता है और यह अपार्टमेंट में रहने के लिये अच्छी तरीके से अनुकूल रहते है।

यह नस्ल अन्य कुत्तों और फिर बच्चों के साथ काफी मिलनसार होते है। हालांकि यह नस्ल ईष्या करने के लिये जानी जाती है यदि उन्हें यह नहीं लगता है की उनके मालिकों से पर्याप्त ध्यान नहीं मिल रहा है। ये कुत्ता Top 10 Dog Breeds For Companionship में से एक है.

9- Boxer Dog (बॉक्सर डॉग)

बॉक्सर नस्ल के ऐसे कुत्ते की सबसे अधिक उल्लेखनिय व्यक्तित्व विशेषता मानवीय स्नेह की इनकी हमेशा ही इच्छा होती है। हम आपको बता दे की जब भी यंहा बच्चों की बात आ जाती है तो फिर यह और भी ज्यादा बढ़ जाती है।

Boxer Dog (बॉक्सर डॉग)
Top 10 Dog Breeds For Companionship | Boxer Dog (बॉक्सर डॉग)

इस नस्ल का कुत्ता छोटे बच्चों के साथ रहना और साथ में खेलना पसंद करता है इसके साथ ही वाह बच्चों की सुरक्षा भी अच्छी तरीके से करेगा। यह नस्ल नासमझ लेकिन मजेदार , बुद्धिमान , उच्च ऊर्जा और चंचल स्वभाव का होता है।

  Viral Video - जब औरत से मिलाने के लिए बेचैन हुआ चिम्पैंजी, मिलते ही क्या करने लगा

इन नस्ल को व्यस्त रहना पसंद है और यह अपने मालिकों की संगति में रहना और भी ज्यादा पसंद करते है। इसके साथ ही इन नस्लो को व्यायाम करना और खेलना भी काफी पसंद होता है लेकिन यह सोफे के लिये भी अजनबी नहीं होते है। ये कुत्ता Top 10 Dog Breeds For Companionship में से एक है.

10- Bichon Frisé (बिचोन फ़्रैस)

इस नस्ल का कुत्ता एक उत्कृष्ठ पारिवारिक कुत्ता माना जाता है क्योंकि ये कुत्ते स्नेही , देखभाल करने वाले और अपने मालिकों को खुश करने के लिये महेसा ही उत्सुक होते है।

Bichon Frisé (बिचोन फ़्रैस)
Top 10 Dog Breeds For Companionship | Bichon Frisé (बिचोन फ़्रैस)

इन नस्ल के कुत्तों का हाइपोएलर्जेनिक कोट उन्हें एलर्जी से पीड़ित लोगो के लिये आदर्श कुत्ता बनाता है। यह नस्ल मानव साहचर्य से काफी ज्यादा प्यार करते है और उनके स्नेही व चौकस स्वभाव के कारण इन्हें प्रशिक्षित करना अन्य कुत्तों की अपेक्षा काफी ज्यादा आसान होता है। ये कुत्ता Top 10 Dog Breeds For Companionship में से एक है.

11. American Eskimo Dog

American Eskimo Dog उत्साही और खुश अपने अच्छे व्यवहार और मैत्रीपूर्ण स्वभाव के कारण उत्कृष्ट साथी पालतू जानवर बनाते हैं। वे अपने इंसानों के प्रति वफादार होते हैं और एक सभ्य स्वभाव रखते हैं, इसलिए वे महान परिवार कुत्ते बनाते हैं और बच्चों के आस-पास अच्छा करते हैं।

Dog Breeds For Companionship

डॉग्स की कुछ खास नस्लें जिन्हें आप एक बेहतर साथी के रूप में अपने घर में पाला जा सकता है, और इनके साथ अच्छी दोस्ती भी की जा सकती है.

उनकी सूची कुछ इस प्रकार से है. हालांकि, इनके बारे में हम आपको बता दें, की यह सभी बहुत ही user-friendly कुत्ते हैं जिन्हें आसानी से अपने साथ रखा जा सकता है और ये सब आपके लिए एक खास मित्र के रूप में रहने में सक्षम हैं जो शायद ही कभी आपको निराश होने देगा –

  • स्पेनियल कुत्ता
  • पूडल
  • माल्टीज़ कुत्ता
  • फ़्रेंच बुलडॉग
  • शिह जू
  • चिहुआहुआ
  • यॉर्कशायर टेरियर
  • पैपिलॉन

मुझे आशा है कि "Top 10 Dog Breeds For Companionship | दोस्ती करने के लिए Top 10 Dog Breeds" से संबंधित हमारा यह लेख आपको पसंद आया होगा। DOGKIDUNIYA.COM को बुकमार्क करें और कुत्ते से संबंधित इस तरह की और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए रोजाना विजिट करें।
❈ शेयर करें -

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *