Toy Poodle से जुड़े फनी फैक्ट, जो आपको जानना चाहिए

Toy Poodle, toy pom मुख्य रूप से पूडल नस्ल का ही एक प्रकार है। जैसा Toy शब्द से ही विदित होता है कि ये खिलौने के आकार के होते हैं। ये बहुत ही बुध्दिमान और उत्कृष्ट पालतू कुत्ते हैं। आज के इस लेख में हम वेब पोर्टल से जुड़े कुछ फनी फैक्ट आपको बताएंगे जो कि आपको जाना चाहिए के लिए पूरा लेख जरूर पढ़ें चलिए शुरू करते हैं

Toy Poodle के बारे में फनी फैक्ट की तरफ चलने से पहले एक नजर डालते हैं इनके परिचय पर.

Toy Pom

पोर्टल एक बेहद ही खुशनुमा शानदार और समूह कुत्ते की नस्लों में से एक है यह नस्लें बहुत ही मानव प्रेमी और प्रशिक्षण सील होती हैं इन्हें बुद्धिमान नसों में से एक माना जाता है पुडल को उनके आकार के आधार पर निम्न भागों में बांटा गया है जो क्रमशः मानक, लघु और खिलौना पुडल है।

  पृथ्वी पर पाया जाने वाला पहला DOG कौन सा था?

Toy Poodle Funny Facts

आप आइए जानते हैं टॉय पूडल से जुड़े फनी फैक्ट के बारे में:-

Poodle Dog
Toy Poodle Dog – Dogkiduniya

Toy Poodle की ऊंचाई 10 इंच या इससे कम होती है. इनका जीवनकाल 14 से 18 वर्ष तक का होता है. टॉय पूडल का वजन मात्र 5 से 10 पाउंड तक का होता है। इनमें और प्रेम की एक अलग भावना होती है जो इन्हें अन्य नस्लों से अलग बनाती है। यह बेहद ही सुंदर, आकर्षक और प्यारे कुत्ते हैं।

इनकी अनुकूलन क्षमता भी काफी शानदार होती है। टॉय पूडल की भौंकने की प्रवृत्ति सामान्य होती है। बच्चों के साथ ही यह तालमेल बहुत जल्दी बना लेते हैं। इनकी अनोखी बुद्धि की वजह से इनको प्रशिक्षण देना काफी आसान होता है। इसके अतिरिक्त यह एक बेहतरीन वॉच डॉग्स के रूप में भी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हैं।

  90 दिन के लैब्राडोर पप्पी का maximum वजन क्या होना चाहिए?

टॉय पूडल सबसे अच्छे पारिवारिक कुत्तों में से एक होते हैं। इनको नियमित मानसिक उत्तेजना व शारीरिक व्यायाम की आवश्यकता होती है। क्योंकि काफी ऊर्जावान होते हैं।

टॉय पूडल का रंग काला, नीला, भूरा, क्रीम, ग्रे, लाल, सफेद इत्यादि हो सकता है आंशिक रंग के मॉडल काले और खुबानी, काले और ग्रे, काले और क्रीम, काले और लाल में हो सकते हैं। ये विभिन्न गतिविधियों जैसे चपलता और आज्ञाकारिता में अपनी उत्कृष्टता का प्रदर्शन करते हैं। यह अपने छोटे आकार और मनमोहक व्यक्तित्व के कारण काफी ज्यादा पसंद किए जाते हैं।

  Dog ki itching KHTM krne k liye kya kre | कुत्ते की खुजली, कारन, बचाव और उपाय

इनके ऊपर बालों का एक घना और मोटा कोट होता है जिसकी आपको समय-समय पर ग्रूमिंग की आवश्यकता होती है। हालांकि हर 4 से 6 सप्ताह में इनकी ग्रूमिंग का ध्यान रखना चाहिए।

मज़ेदार फ़ैक्ट: क्या आपको पता है टॉय पूडल कई सदियों से एक लोकप्रिय पालतू जानवर के रूप में अपने आप को साबित करते रहे हैं। इन्हें लुइ 16 के दरबार में भी स्थान मिला था। हालांकि इनकी उत्पत्ति फ्रांस में नहीं हुई थी लेकिन इन्हें अक्सर फ्रेंच पोर्टल के नाम से भी जाना जाता है। क्योंकि फ्रांस में यह काफी मशहूर है।

2 thoughts on “Toy Poodle से जुड़े फनी फैक्ट, जो आपको जानना चाहिए”

  1. Pingback: Tibetan Mastiff Health, Care Tips, Feeding, Grooming, Rescue In Hindi

  2. Pingback: Top 10 Cute Dogs | टॉप 10 क्यूट डॉग फोटो

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *