White German Shepherd Price in India & All Cities हिंदी में – DogKiDuniya.Com

White German Shepherd Price in India – जर्मन शेफ़र्ड जो सफ़ेद रंग का होता है उसे White German Shepherd कहा जाता है। यह भारत में एक बहुत ही लोकप्रिय नस्ल है. इस नस्ल के कुत्ते खोजी स्वभाव के आकार में मध्यम से लेकर बड़े होते हैं। यह एक वर्किंग डॉग की श्रेणी में आता है।

ऐसे में यदि आप भी एक डॉग लवर है और जर्मन डॉग को खरीदने की सोच रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी मददगार साबित होने वाला है। क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको White German Shepherd Price in India के साथ ही साथ अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं पर भी चर्चा करने वाले हैं, तो पूरा लेख ध्यान पूर्वक जरूर पड़ेगा चलिए शुरू करते हैं..

German Shepherd Price in India Hindi – संक्षिप्त परिचय

कुत्ते का नाम सफ़ेद जर्मन शेफ़र्ड
प्रजाति वर्किंग डॉग
उत्पत्ति जर्मन
वैज्ञानिक नाम Canis lupus familiaris
लेख का नाम White German Shepherd Price in India & All Cities हिंदी में
Catagory Dog Breed
पप्पी की किमत ₹25,000 – ₹40,000
वजन 35-40 किलोग्राम
जीवनकाल 10-15 साल

सफेद जर्मन शेफर्ड प्राइस इन इंडिया

व्हाइट जर्मन शेफर्ड आनुवंशिक रूप से एक मानक जर्मन शेफर्ड से अलग नहीं होते हैं, हालांकि इसमें एक रोएँदार सफेद कोट होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि व्हाइट जर्मन शेफर्ड में रिसेसिव व्हाइट शेफ़र्ड जीन होता है, जो ठीक उसी तरह होता है जैसे कुछ इंसान रिसेसिव ब्लोंड बालों वाले जीन को ले जाते हैं। यह रंग वास्तव में कभी अलग नहीं दिख पाया और इसलिए व्हाइट जर्मन शेफर्ड कभी भी जर्मन शेफर्ड के अन्य रंगों की तरह लोकप्रिय नहीं हुआ।

जर्मन शेफर्ड अमेरिकन केनेल क्लब (AKC) के अनुसार दूसरी सबसे अधिक पंजीकृत नस्ल है। वे बहुत लोकप्रिय कामकाजी कुत्ते हैं जो अपने काम के लिए पुलिस कुत्तों, सैन्य कुत्तों और चरवाहे कुत्तों के रूप में जाने जाते हैं। वे अपनी वफादारी और सुरक्षात्मक प्रकृति के कारण बहुत लोकप्रिय पारिवारिक कुत्ते भी हैं।

White German Shepherd Price in India & All Cities हिंदी में – DogKiDuniya.Com
White German Shepherd Price In India

आपको बता दें कि German Shepherd Price कई कारकों पर निर्भर करती है फिर भी एक स्वस्थ व अच्छी ब्रीड वाले German shepherd dog की औसत कीमत भारत में ₹25,000 से ₹40,000 तक हो सकती है.

बहुत सारे कारक है जो एक German shepherd puppy price India को निर्धारित करते हैं. यदि आप एक शुद्ध नस्ल वाला जर्मन डॉग लेने की सोच रहे हैं तो आपको इसके लिए अधिक कीमत चुकानी पड़ सकती है, वहीं साथ ही साथ ब्रीडर की लोकेशन भी इसको काफी प्रभावित करती है और भारत के अलग-अलग शहरों में इसकी कीमत में अच्छा खासा अंतर देखने को मिल सकता है। वही यह कई रंगों में उपलब्ध होते हैं और हर रंग वाले पग डॉग की कीमत भारत के अलग-अलग शहरों में अलग-अलग है।

White German shepherd Price in India – क़ीमत को प्रभावित करने वाले कारक

व्हाइट जर्मन शेफर्ड में अन्य जर्मन शेफर्ड के समान ही कई विशेषताएं हैं। पिल्लों के रूप में, वे लगभग पांच से दस पिल्लों के लिटर में पैदा होते हैं और इसकी कीमत $ 750 से $ 1000 (₹50,000-70,000) के बीच कहीं भी हो सकती है। जर्मन शेफ़र्ड की किमत को निम्न कारक प्रभावित करते हैं :-

माँग

माँग का भी एक शेफ़र्ड की किमत पर बहुत प्रभाव पड़ता है। जैसे कि कम लोकप्रिय शहरों में लोग बहुत कम कुत्ता पालते हैं तो हो सकता है वहाँ किमत उन शहरों के मुक़ाबले कम हो जहां लोग कुत्तों के बहुत शौक़ीन हैं। जैसे दिल्ली व मुंबई में इसकी बहुत ज़्यादा डिमांड है।

स्थान

स्थान के अनुसार किसी भी अन्य डॉग की किमत बढ़ या घट सकती है। जैसे यदि आपको एक शेफ़र्ड पप्पी लखनऊ में ₹30,000 की किमत में मिल रहा है तो कोई ज़रूरी नहीं है कि वह मुंबई में भी उसी किमत पर मिले। हो सकता है इसकी किमत ₹50,000 तक हो जाए।

रंग

White German Shepherd कुत्ते के सामान्य रंग रूप की बात की जाय ये सफेद होते हैं। इसके अतिरिक्त इनमे सिल्वर, नीला, स्याह, काला और भूरा, इत्यादि सभी रंगों का संयोजन भी देखने को मिल सकता है। रंग के अनुसार इनकी किमत कम या अधिक हो सकती है।

लिंग (Gender)

आप मेल या फ़ीमेल जर्मन डॉग लेते हैं, इससे भी इसकी किमत पर बहुत प्रभाव पड़ता है। सामान्य तौर पर एक मेल पोम की किमत फ़ीमेल से ज़्यादा होती है।

White German Shepherd Price in India

सफेद जर्मन शेफर्ड पप्पी एक छोटी रोएँदार गेंदों की तरह दिखते हैं और बेहद प्यारे होते हैं। हालांकि, वे बहुत तेजी से बढ़ते हैं और अपने वयस्क आकार के 50% तक सामान्य रूप से लगभग 4 महीने तक पहुंच जाते हैं। 1 वर्ष की आयु तक, वे अपनी वयस्क ऊंचाई प्राप्त कर लेते हैं। आपको हमेशा एक प्रतिष्ठित ब्रीडर से खरीदना चाहिए क्योंकि कभी-कभी ब्रीडर शुद्ध सफेद जर्मन शेफर्ड के नाम पर मिक्स शेफर्ड बेचने की कोशिश करते हैं।

व्हाइट जर्मन शेफर्ड का वजन 50 से 85 पाउंड के बीच कहीं भी हो सकता है, जिसमें पुरुष का वजन मादा से अधिक होता है। उन्हें कुत्ते की एक बड़ी नस्ल के रूप में वर्गीकृत किया जाता है और इनकी ऊँचाई 22 से 26 इंच तक हो सकती है। फिर, महिलाएं आमतौर पर पुरुषों की तुलना में छोटी होती हैं।

White German Shepherd Price in India - Dogkiduniya
White German Shepherd Price in India

एक सफ़ेद शेफ़र्ड की कीमत भारत में संभवत ₹25,000 से ₹35,000 तक हो सकती है हालांकि अलग-अलग शहरों में इस कीमत में थोड़ा बहुत अंतर आपको देखने को मिल जाएगा मुंबई जैसे शहरों में इसकी कीमत ₹50,000 तक भी हो सकती है जबकि कोलकाता बेंगलुरु में इसकी कीमत ₹30,000 के आसपास मानी जा सकती है.

यह भी पढ़ें –

White German shepherd price in Delhi 

यह शेफ़र्ड डॉग की एक रेयर नस्ल है। यह बहुत ही कठिनाई से उपलब्ध हो पाते हैं। इसलिए इनकी कीमत थोड़ा ज्यादा होती है। देश की राजधानी दिल्ली में इसकी कीमत ₹25,000 से ₹35000 तक हो सकती है। वहीं यदि आप इसकी शुद्ध ब्रीड खरीदते हैं तो आपको ₹40,000 से ₹60,000 तक खर्च करने हो सकते हैं.

White German shepherd price in Mumbai

मुंबई में भी काफ़ी रईस लोग रहते हैं। एक शुद्ध शेफ़र्ड की महाराष्ट्र के अलग अलग शहरों में किमत अलग अलग होती है। सामान्य रूप से देखा जाए तो जर्मन की मुंबई में किमत ₹30,000 से ₹45,000 तक हो सकती है। लेकिन यदि आप उसे अच्छे ब्रीडर से लेते है तो इसकी किमत बढ़ भी सकती है।

White German Shepherd puppy price in India & All Cities – शहर के अनुसार शेफर्ड की क़ीमत

हम पहले ही इस बात का उल्लेख कर चुके हैं कि जर्मन डॉग की कीमत भारत के शहरों के आधार पर बढ़ या घट सकती है। बड़े-बड़े शहर है दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु इनमें यकीनन आपको इनके लिए अधिक कीमत चुकानी होगी. क्योंकि छोटे शहरों में कम कीमत पर यह कुत्ते आपको मिल सकते हैं, आइए देखते हैं कि अलग-अलग शहरों में उनकी संभावित कीमत क्या हो सकती है?

क्र. शहर का नाम जर्मन शेफ़र्ड  की कीमत
1. केरल Rs25,000-30,000
2. जयपुर Rs.22,000-25,000
3. कोलकाता Rs.23,000-30,000
4. चेन्नई Rs.25,000-29,000
5. लखनऊ Rs.20,000-25,000
6. अहमदाबाद Rs.20,000-30,000
7. देहेरादून Rs.15,000-25,000
8. पुणे Rs.22,000-27,000
9. चंडीगढ़ Rs.20,000-30,000
10 भोपाल Rs.22,000-25,000
11. इंदौर Rs 17,000-25,000
12. नागपुर Rs.15,000-20,000
13. रायपुर Rs.19,000-24,000
14. पटना Rs.18,000-24,000
15. मुंबई Rs.25,000-40,000
16. दिल्ली Rs.25,000-35,000

जर्मन शेफर्ड के लिए भोजन और आहार

चूंकि व्हाइट शेफर्ड एक बड़े आकार का कुत्ता है, इसलिए उनका आहार भी बड़ा होना चाहिए। आप उन्हें विशेष रूप से बड़ी कुत्तों की नस्लों के लिए तैयार किया गया आहार खिलाएं।

विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि एक सफेद जर्मन शेफर्ड को एक दिन में लगभग 1500 कैलोरी खाना चाहिए, जो लगभग 3 कप भोजन के बराबर है। एक पप्पी के रूप में, उन्हें दिन में तीन बार खिलाया जाना चाहिए, जिसे बाद में एक वयस्क के रूप में दिन में दो भोजन तक कम किया जा सकता है। हालांकि, अगर आपकी जीवनशैली व्यस्त है तो यह दिन में सिर्फ एक बार का भोजन हो सकता है।

उनका भोजन स्वस्थ और पौष्टिक होना चाहिए। इसमें उन सभी पोषक तत्वों को शामिल किया जाना चाहिए जो इस आकार के कुत्ते को प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट सहित चाहिए।

White German Shepherd को क्यों चुनें?

● White शेफर्ड को train करना बहुत आसान होता है।

● यह नस्ल देखने में बहुत आकर्षक लगती है।

● यह काफी बुद्धिमान और प्रशिक्षण सील होते हैं इसलिए इनको कोई भी चीज दिखाना बहुत आसान होता है।

● ये अपने मालिक के प्रति बहुत ही संवेदनशील और रक्षात्मक होते हैं।

● ये कुत्ते किसी भी घुसपैठियों या बाहरी लोगों के मामले में अपने मालिकों को कुशलता से सचेत कर सकते हैं।

● इनकी सहनशीलता ठंडा और गर्म दोनों मौसमों के प्रति बहुत अच्छी होती है।

व्हाइट जर्मन शेफर्ड को क्यो न चुनें?

● यह एक दुर्लभ नस्ल है, जिसके लिए आपको ज्यादा कीमत चुकानी पड़ सकती है।

● इनको फिट और स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन बहुत अधिक व्यायाम की आवश्यकता होती है।

● व्हाइट शेफर्ड को अपार्टमेंट के जीवन के लिए अनुशंसित नहीं किया जा सकता है क्योंकि वे यार्ड और बगीचे जैसी खुली जगहों को ज्यादा पसंद करते हैं। कुल मिलाकर इन्हें बहुत ज्यादा जगह की आवश्यकता होती है। यदि आपके अपार्टमेंट में इतनी जगह है कि यह आराम से एक्सरसाइज कर सकते हैं तो यह उनके लिए पर्याप्त होगा।

White Shepherd Price in India – अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q 1: What is White German shepherd price in mumbai?

मुंबई में एक शुद्ध, स्वस्थ जर्मन डॉग की कीमत Rs.25,000-35,000 तक हो सकती हैं।

Q 2: What’s White German Shepherd price in delhi?

देश की राजधानी दिल्ली में एक अच्छी क्वालिटी के जर्मन डॉग की कीमत Rs. 20,000-30,000 हो सकती है।

Q 3: What’s white German Shepherd price in hyderabad?

हैदराबाद में एक सेहतमंद शेफ़र्ड डॉग की कीमत Rs.30,000-35,000 तक हो सकती हैं।

Q 4: क्या जर्मन शेफ़र्ड एक अच्छा फैमिली डॉग है?

बेसक, इन्हें यदि सही ढंग से बेहतर प्रशिक्षण दिया जाए तो ये शानदार फ़ैमिली डॉग साबित हो सकते है। चूँकि ये आकार में बड़े होते हैं इसलिए इन्हें बहुत ज़्यादा प्रशिक्षण और देखभाल की ज़रूरत होती है। हालाँकि ये पोम जैसे मिलनसार नहीं होते हैं लेकिन इनपर पर्याप्त ध्यान देकर ऐसा काफ़ी हद तक बनाया जा सकता है।

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा “जर्मन शेफ़र्ड प्राइस इन इंडिया” (White German Shepherd Price in India) लेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।

Poodle Dog Price In India | पूडल डॉग की भारत में क़ीमत व मासिक खर्च
Poodle Dog Price in India 2021- नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम भारत में ‘Poodle Dog Price in ...
Read More
Dog Video
Dog Video, Close Up View of Dog Face, Dog Beautiful Video - [video src="https://i.imgur.com/7LUaEB3.mp4" /] इस वीडियो( Dog Video) में ...
Read More
Kutta Video
Dog Running Video: किस तरह से dog अपने master की तरफ दौड़ रहा है. [video src="https://i.imgur.com/13QcDPn.mp4" /] कुत्ता( Dog Running ...
Read More
Kutta Video
Kutta Video: किस तरह से dog अपने master की तरफ कूद रहा है. [video src="https://i.imgur.com/U2FFX1E.mp4" /] Kutta Video में हम ...
Read More
Dalmatian Price in India 2021 | डालमेटियन कुत्ते की भारत में कीमत व मासिक खर्च
Dalmatian Price in India 2021- नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम भारत में ‘Dalmatian Dog Price in India’ के ...
Read More

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *