White German Shepherd के बारे में सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में – DogKiDuniya.Com

White German Shepherd जिसे संक्षेप में White Shepherd कहा जाता है। आपको बता दें कि यह जर्मन शेफर्ड की ही एक प्रजाति है। लेकिन इसका रंग कोट सफेद होने के कारण इन्हें white german shepherd या केवल white shepherd के नाम से दुनिया भर में जाना जाता है। नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको जर्मन सफ़ेद डॉग के बारे में बात करने वाले हैं, जैसे इनकी क़ीमत क्या होती है, इनके गुण-दोष क्या हैं, इत्यादि, तो चलिए शुरू करते हैं।

White German Shepherd के बारे में सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में – DogKiDuniya.Com
White German Shepherd(सफ़ेद जर्मन शेफ़र्ड)

White German Shepherd – संक्षिप्त परिचय

कुत्ते का नाम सफ़ेद जर्मन शेफ़र्ड
प्रजाति वर्किंग डॉग
उत्पत्ति जर्मनी
वैज्ञानिक नाम Canis lupus familiaris
लेख का नाम White German Shepherd के बारे में जानिए हिंदी में
Catagory Dog Breed
पप्पी की किमत ₹25,000 – ₹50,000
वजन 30-40 किलोग्राम
जीवनकाल 12-15 साल

इस नस्ल के सारे गुण और स्वभाव हुबहू जर्मन शेफर्ड जैसे होते हैं बस रंग को छोड़कर। संक्षेप में कहें तो यदि आपको ऐसा कुत्ता चाहिए जिसमें जर्मन शेफर्ड के सारे गुण मौजूद हों लेकिन रंग सफेद हो तो आपको बेशक white shepherd संतुष्ट कर सकता है।

क्या White German Shepherd (WGS) भारतीयों के लिए अच्छा है?

White German Shepherd कुत्ते बहुत ही प्रशिक्षित और वफादार कुत्ते हैं जो भारत जैसे देश में बहुत ही सटीक फिट होते हैं। इस नस्ल का गर्म या ठंडा के प्रति टॉलरेंस बहुत अधिक होता है। इस कारण ये हर मौसम को आसानी से सहने योग्य होते हैं।

क्या हैं White German Shepherd के अन्य नाम?

इस नस्ल को पूरी दुनिया में अन्य कई नामों से भी पुकारा जाता है, जैसे- White German Shepherd, White Shepherd, American-Canadian White Shepherd Dog, White Shepherd Dog, White GSD.

Weight & Height

White shepherd में मेल का सामान्य वजन 34 से 36 किलोग्राम ( 75 से 80 पाउंड) तथा फीमेल का 27 से 32 किलोग्राम ( लगभग 60 से 70 पाउंड ) तक होता है। इनमें पुरुष white shepherd की ऊंचाई 60 से 64 सेंटीमीटर ( 24 से 26 इंच ) और फीमेल की 56 से 58 सेंटीमीटर ( लगभग 22 से 23 इंच ) तक होती है।

Colour & Life Span

White shepherd puppies के सामान्य रंग-रूप की बात की जाय तो इनमें सफेट रंग का दो कोट होता है। इनका अन्य ढांचा बिल्कुल जर्मन शेफर्ड जैसा होता है। इनका सामान्य जीवनकाल 12 से 14 साल तक का होता है।

Hair Pattern & Coat

इस नस्ल में दो कोट सफेद रंग के होते हैं। इनका बाल घना और सीधा होता है। कोट गर्दन के चारों ओर भारी होता है, खासकर पुरुषों में। आमतौर पर शुद्ध सफेद आदर्श रंग है, लेकिन व्हाइट शेफर्ड हल्के क्रीम से लेकर हल्के बिस्किट तन तक रंगों का प्रदर्शन कर सकते हैं। लेकिन सभी कुत्तों में मुख्य रूप से काली नाक होती है।

Litter Size of white german shepherd

इनका litter size 8 से 12 puppies का होता है।

व्हाइट जर्मन शेफर्ड – विस्तार से

दोस्तों व्हाइट शेफर्ड या अमेरिकन व्हाइट शेफर्ड केवल रंग को छोड़कर लगभग बिल्कुल जर्मन शेफर्ड जैसा दिखता है। इस नस्ल में कड़ा या लंबा कोट होता है। लंबे समय तक चलने वाली नस्लों में एक अंडरकोट नहीं होता है। इनका रंग हमेशा सफेद होता है।

अमेरिकन व्हाइट शेफर्ड एक उत्कृष्ट प्रहरी है और अपने परिवारों के लिए बहुत वफादार है। ये ज्यादा भौंकते नही है, लेकिन यदि कोई अजनबी उनके क्षेत्र में प्रवेश करता है तो वे भौंकेंगे।

White German Shepherd(सफ़ेद जर्मन शेफ़र्ड) - Dogkiduniya
White German Shepherd(सफ़ेद जर्मन शेफ़र्ड)

दरअसल यह नस्ल, जर्मन शेफर्ड के पुनरावर्ती जीन का इस्तेमाल करके विकसित की गई थी। यह न केवल व्हाइट शेफर्ड एक अद्वितीय और आकर्षक नस्ल है, बल्कि यह अत्यधिक बुद्धिमान भी है। इन्हें कई प्रकार के उद्देश्यों के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है, जिसमे चपलता, आज्ञाकारिता, herding, फ्लाईबॉल, ट्रैकिंग, और शोकेसिंग शामिल हैं।

इनकी औसत ऊंचाई 22 से 25 इंच तक होती है। इनका वजन 60 से 70 पाउंड तक होता है। व्हाइट शेफर्ड अपनी उत्कृष्ट बुद्धिमत्ता, चपलता, खोजी स्वभाव, फील्ड ट्रेनिंग, पुलिस का काम, हॅर्डिंग, प्रहरी और अपने मालिक के प्रति सम्पूर्ण समर्पण के लिए जाने जाते हैं।

कैसा होता है White German Shepherd का स्वभाव?

ये आमतौर पर काफी ऊर्जावान होते हैं। जिसके कारण इन्हें बहुत ज्यादा एक्सरसाइज और ध्यान की जरूरत होती है। इन्हें किसी भी गतिविधि में संलिप्त रहना बेहद पसंद होता है, चाहे वह सीखने और अभ्यास करने के तरीके हो या फिर कोई शारीरिक या मानसिक गतिविधि हो।

यदि इस नस्ल को पर्याप्त प्रशिक्षित किया जाय तो यह नस्ल आपके लिए पर्याप्त सहायक सिद्ध हो सकती है। इन्हें अपनी बुद्धिमत्ता, चपलता, खोजी और बचाव तथा आज्ञाकारिता के लिए विश्व भर में ख्याति प्राप्त है।

क्या White German Shepherd काटते हैं या आक्रामक होते हैं?

इस नस्ल के कुत्ते आक्रामक नहीं होते हैं। इनकी आक्रामकता को मध्यम दर्जे का कहा जा सकता है। लेकिन यह फैमिली और मालिक के प्रति बहुत ही दोस्ताना, रक्षात्मक और सक्रिय रहते हैं। हालांकि किसी भी कुत्ते को सही ढंग से प्रशिक्षित न किया जाए तो वह समाज और परिवार के लिए घातक हो सकता है। इसीलिए किसी भी नस्ल का कुत्ता हो उसे सबसे पहले कुशल सामाजिक प्रशिक्षण देना अति आवश्यक है ताकि वह अपने आस-पास वाले लोगों को ज्यादा हानि न पहुंचा सके और लाभकारी सिद्ध हो। व्हाइट शेफर्ड को अजनबियों और अजीब स्थितियों के प्रति आत्मविश्वासपूर्ण रवैया बनाने के लिए शुरुआती समाजीकरण की अति आवश्यकता होती है।

कितना दुर्लभ हो गया है आज व्हाइट जर्मन शेफर्ड?

हालाँकि आज की परिस्थितियों के अनुसार यह एक दुर्लभ नस्ल हो गई है, ब्रीडर्स व्हाइट जर्मन शेफर्ड पिल्ला के लिए अधिक शुल्क ले रहे हैं। जबकि एक सामान्य जर्मन शेफर्ड के पिल्ला की औसत कीमत लगभग ₹25,000-30,000 से शुरू होती है और ₹70,000-1,00,000 तक हो सकती है, लेकिन व्हाइट जर्मन शेफर्ड पिल्लों की लागत $ 750-1200 के बीच होती है।

व्हाइट जर्मन शेफर्ड – स्वास्थ्य

यदि अमेरिकन व्हाइट शेफर्ड या व्हाइट शेफर्ड की ब्रीडिंग सही ठंग से न हुई हो तो इनमे भी अन्य नस्लों की तरह जन्मजात कुछ आनुवंशिक स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा होता है, जैसे हिप डिस्प्लासिया या एल्बो डिस्प्लासिया । यदि आप एक व्हाइट शेफर्ड को अपना रहे हैं, तो सबसे पहले आपको यह पता लगा लेना चाहिए की उस विशेष नस्ल के कुत्तों में कौन सी आनुवांशिक बीमारी आम है। इनमें कभी-कभी ल्यूपस जैसी बीमारियों के अन्य रूपों के साथ-साथ कंजेनिटल स्पाइनल जैसी बीमारियों की भी समस्या हो सकती है। लेकिन इस नस्ल में ऑटोइम्यून समस्याएं काफी दुर्लभ हैं। आमतौर पर यह एक स्वस्थ नस्ल है इसके जनरल स्वास्थ्य को 5 में से 4 की रेटिंग दी गयी है।

अन्य प्रजातियों की तरह इनमे ज्यादातर दृष्टि संबंधी समस्याएं (red eye, epiphora, conjunctivitis, and cataract) भी हो सकती है जो बेहद ही आम हैं। एक सामान्य ऑस्ट्रेलियन शेफर्ड की उम्र 12 से 14 साल तक होती है।

जर्मन शेफर्ड डॉग को खाने में क्या देना चाहिए?

एक व्हाइट शेफर्ड या अमेरिकन व्हाइट शेफर्ड को उच्च गुणवत्ता वाला भोजन देना चाहिए, चाहे वह व्यावसायिक रूप से निर्मित हो या आपके पशुचिकित्सा की देखरेख और अनुमोदन से तैयार हो। आपके द्वारा तय आहार की मात्रा को कुत्ते की उम्र (पिल्ला, वयस्क या वरिष्ठ) के अनुसार उपयुक्त होना चाहिए।

कैसे करें व्हाइट जर्मन शेफर्ड को प्रशिक्षित?

किसी भी व्हाइट शेफर्ड या अमेरिकन व्हाइट शेफर्ड को प्रारंभिक समाजीकरण और आज्ञाकारिता प्रशिक्षण अतिआवश्यक है। यह एक अत्यधिक बुद्धिमान, ऊर्जावान नस्ल है जो चुनौती से प्यार करती है। अपनी कुशल बुद्धिमत्ता के कारण, यह नस्ल थोड़े से प्रशिक्षण के साथ बेहतर कार्य करती है। प्रशिक्षण के बिना, ये बहुत अधिक स्वतंत्र हो जाएंगे और अपने फैसले खुद करना शुरू कर देंगे जिससे मालिक और फैमिली को समस्या का सामना करना पड़ सकता है। अतः इन्हें आज्ञाकारिता, चरवाहा और चपलता जैसी गतिविधियों में निरंतर और पर्याप्त प्रशिक्षण देने की अनुशंसा की जाती हैं।

कितना लोकप्रिय है व्हाइट जर्मन शेफर्ड?

यह नस्लें अपने सफेद आकर्षक रंग के कारण बहुत पसंद की जाती है लेकिन यह उतनी ही दुर्लभ ही भी हैं। दूसरी बात यह कि इसके लिए खरीददारों को काफी रकम चुकानी पड़ सकती है। यह अपने आकर्षक गुणों और रंग के कारण दुनिया भर में एक अलग पहचान बनाने में कायम है। यह काफी लोकप्रिय है।

While German Shepherd के बारे में महत्वपूर्ण रेटिंग ( Top – 10 Rating )-

1- ऊर्जा स्तर – 5/5

2- एक्सरसाइज नीड्स – 4/5

3- Playfulness – 4/5

4- Intensity – 4/5

5- Easy to Train – 5/5

6- Intelligence – 5/5

7- Affection with Family – 4/5

8- Sensitivity – 5/5

9- Health – 4/5

10- Watchfulness – 4/5

White German Shepherd Price in India

एक व्हाइट शेफर्ड या अमेरिकन व्हाइट शेफर्ड पप्पी की औसत कीमत ₹40,000 से ₹60,000 तक होती है। इनकी कीमत इनके ब्रीडिंग क्वालिटी पर भी निर्भर करती है। हालांकि इनकी कीमत इनकी प्रजनक प्रतिष्ठा, कोट रंग, वंशावली और स्थान के आधार पर घट-बढ़ सकती है। जबकि भारत में इसकी अनुमानित कीमत ₹55,000 से लेकर ₹75,000 तक हो सकती है।

1- White German Shepherd Puppy price in India (Basic): ₹55,000 to ₹65,000

2- White German Shepherd puppy price in India (KCI registered): ₹55,000 to ₹65,000

3- White German Shepherd Puppy price in India (Show Quality): above ₹65,000

क्या आप व्हाइट जर्मन शेफर्ड को एक वर्किंग डॉग के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं?

बिल्कुल आप इसे वर्किंग डॉग के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। अपनी बुद्धिमत्ता और कुशल प्रशिक्षणशीलता के कारण इसका चयन ज्यादातर वर्किंग डॉग के ही रूप में लोगों द्वारा किया जाता हैं। ये विशेष रूप से अपने पुलिस कार्य के लिए जाने जाते हैं, अपराधियों पर नज़र रखने, अशांत क्षेत्रों में गश्त करने और संदिग्धों का पता लगाने और उन्हें पकड़ने के लिए उपयोग किया जाता है।

इसके अतिरिक्त, जर्मन शेफर्ड का उपयोग सेना द्वारा भी बहुतायत में किया जाने लगा है। यह एक व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली नस्लों में से एक है जो विभिन्न प्रकार की गंध-कार्य में प्रमुख भूमिका निभाते है। इनमे चाहें खोज और बचाव कार्य हो, कैडेवर खोज हो, नशीले पदार्थों का पता लगाना हो, त्वरक का पता लगाना आदि शामिल हैं।

यह भी पढ़ें –

Click Here For More

Poodle Dog Price In India | पूडल डॉग की भारत में क़ीमत व मासिक खर्च
Poodle Dog Price in India 2021- नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम भारत में ‘Poodle Dog Price in ...
Read More
Dog Video
Dog Video, Close Up View of Dog Face, Dog Beautiful Video - [video src="https://i.imgur.com/7LUaEB3.mp4" /] इस वीडियो( Dog Video) में ...
Read More
Kutta Video
Dog Running Video: किस तरह से dog अपने master की तरफ दौड़ रहा है. [video src="https://i.imgur.com/13QcDPn.mp4" /] कुत्ता( Dog Running ...
Read More
Kutta Video
Kutta Video: किस तरह से dog अपने master की तरफ कूद रहा है. [video src="https://i.imgur.com/U2FFX1E.mp4" /] Kutta Video में हम ...
Read More
Dalmatian Price in India 2021 | डालमेटियन कुत्ते की भारत में कीमत व मासिक खर्च
Dalmatian Price in India 2021- नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम भारत में ‘Dalmatian Dog Price in India’ के ...
Read More

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *