Yorkshire Terrier Breed Information in Hindi

Yorkshire Terrier : यॉर्कशायर टेरियर यूनाइटेड स्टेट की प्रसिद्ध डॉग ब्रीड में से एक है। यह आकार में तो छोटे होते हैं लेकिन इनका व्यक्तित्व बड़ा है। इन्हें सामान्यतः Yorkie के नाम से जाना जाता है। आज के इस लेख में हम Yorkshire Terrier Breed Information के बारे में बात करने वाले हैं, तो चलिए इनके संक्षिप्त परिचय के साथ शुरू करते हैं..

Yorkshire Terrier Breed Information in Hindi
Yorkshire Terrier Breed Information in Hindi 4

Yorkshire Terrier Dog Breed Information in Hindi

कुत्ते का नामयॉर्कशायर टेरियर
प्रजाति (ग्रूप)स्मॉल डॉग
उत्पत्तिइंगलैंड
वैज्ञानिक नामCanis lupus familiaris
लेख का नामYorkshire Terrier Breed Information in Hindi
रंगTan, saddle, black
ऊंचाईकुत्ता– 8 से 10 इंच
कुतिया– 7 से 9 इंच
वजनकुत्ता– 3 से 3.5 किलोग्राम
कुतिया– 2.5 से 3.2 किलोग्राम
जीवनकाल12-16 साल
स्टैंडर्डअमेरिकन केनल क्लब, FCI

यॉर्कशायर टेरियर की विशेषताएं

यॉर्कशायर टेरियर एक लंबे सिल्की कोट वाला कुत्ता होता है। यह दुनिया भर के सबसे पसंदीदा और आकर्षक नस्लों में से एक है। यह अपनी बनावट और लुक की वजह से किसी को भी आकर्षित कर सकते हैं। यद्यपि यह नस्ल अपार्टमेंट में रहने के लिए अनुकूल होती है।

Yorkshire Terrier Breed Information in Hindi
Yorkshire Terrier Breed Information in Hindi
  Dog ki itching KHTM krne k liye kya kre | कुत्ते की खुजली, कारन, बचाव और उपाय

इनको ग्रूमिंग और मेंटेनेंस की अत्यधिक आवश्यकता होती है। स्वभाव से बहुत ही प्लेफूल नेचर के होते हैं और बच्चों के साथ बहुत जल्दी तालमेल बना लेते हैं। लेकिन आप अकेले में नहीं छोड़ सकते क्योंकि अकेलेपन से इसे एंजायटी होती है जिससे यह आसपास की चीजों को कुतरने लगते हैं। आइए अब इनके जीवन काल, उत्पत्ति, रंग, रूप व आकार के बारे में हम एक-एक करके जानते हैं…

जीवनकाल

एक सामान्य स्वस्थ यॉर्कशायर टेरियर का जीवनकाल 12 से 16 वर्षों तक का होता है लेकिन इनकी अच्छी देखरेख और खानपान के बदौलत इसको थोड़ा बढ़ाया जा सकता है। कुछ शोध दावा करते हैं कि इनकी उम्र 20 वर्षों तक कि हो सकती है।

उत्पत्ति

यॉर्कशायर टेरियर की उत्पत्ति इंगलैंड के यॉर्कशायर शहर से हुई है इसीलिए इनका नाम “यॉर्कशायर टेरियर“ है। 19वीं सदी के मध्य में, स्कॉटलैंड के श्रमिक काम की तलाश में यॉर्कशायर आए और अपने साथ कई प्रकार के टेरियर लाए।

दिखावट

यॉर्कशायर टेरियर छोटे आकार के क्यूट कुत्ते होते हैं। इनमें सामान्य रूप से पुरुष का आकार 8 से 9 इंच (20-22 सेमी) जबकि महिला का पुरुष की तुलना में 1 से 1.5 इंच कम होता है। वहीं पुरुष यॉर्कशायर टेरियर का वजन 3 से 3.5 किलोग्राम तथा महिला का थोड़ा कम हो सकता है।

  क्या Border Collie एक अच्छा पारिवारिक कुत्ता बनने योग्य है?

ये वस्तुतः आकार में असंगत होते हैं। इसीलिए हम आपको सलाह देते हैं कि हमेशा “चाय का प्याला” यॉर्कशायर टेरियर की पेशकश करने वाले प्रजनकों से सावधान रहें। कुत्ते जो मानक से छोटे होते हैं वे अनुवांशिक विकारों से ग्रस्त होते हैं और सामान्य रूप से उच्च स्वास्थ्य जोखिम में होते हैं।

इनके पास छोटा त्रिभुज के आकार का सिर, जो चारों तरफ़ लम्बे सिल्की बालों के कोट से घिरा होता है। इनके पास त्रिभुज के आकार के खड़े कान और छोटी बालों से ढकी पूँछ होती हैं। इनके पास काली छोटी आँख और नाक का अग्र भाग काला होता है।

यॉर्कशायर टेरियर का स्वभाव

एक आदर्श यॉर्कशायर टेरियर के चरित्र को केनल क्लब द्वारा एक वाक्यांश से परिभाषित किया जाता है जो कि “कैरिज-वेरी अपराइट फीस्टी” और “कन्वेइंग ऐन इंपोर्टेंट एयर” है। हालांकि आकार में छोटे होने के बावजूद भी यॉर्कशायर टेरियर बहुत ही सक्रिय, सुरक्षात्मक, जिज्ञासु और ध्यान के शौकीन होते हैं। इनका अपने मालिकों और परिवार के साथ एक खास लगा होता है, खासकर बच्चों और बड़ों के साथ उनका तालमेल आश्चर्यजनक होता है।

  45 Days के जर्मन शेफर्ड पप्पी को क्या दे खाने में ओर कितना दे?

यदि इन्हें सही ढंग से प्रशिक्षित किया जाए तो यह बहुत ही चाइल्ड फ्रेंडली सरल स्वभाव वाले प्लेफूल और साथी कुत्ते साबित हो सकते हैं। इनको प्रशिक्षण देना काफी आसान होता है। स्वभाव में ये सामान्यत इंसानी सहायता के बिना किसी कार्य को निपटाने में ज्यादा विश्वास रखते हैं। यह प्राकृतिक रूप से स्मार्ट और जल्दी सीखने वाले होते हैं।

Yorkshire Terrier Breed Information in Hindi
Yorkshire Terrier/Dogkiduniya

हालांकि इनका विकास एक वर्किंग डॉग ब्रीड के रूप में किया गया है। इसीलिए इन्हें बहुत ज्यादा शारीरिक और मानसिक प्रशिक्षण की जरूरत होती है। इनको एक्सरसाइज के तौर पर लोंग वॉक या रन के साथ-साथ इनडोर गेम्स में व्यस्त रखा जा सकता है। हालांकि छोटे आकार की वजह से इन्हें सीमित मात्रा में एक्साइज की जरूरत होती है लेकिन उन्हें प्रतिदिन अधिक से अधिक लोगों के साथ इंटरेक्शन की आवश्यकता होती है।

यॉर्कशायर टेरियर में भौंकने की उच्च प्रवृत्ति होती है जो इन्हें एक एक्सीलेंट वॉच डॉग बनाती है। इनके पास जब भी कोई आता है तो एक चेतावनी रूप में ध्वनि पैदा करते हैं। हालांकि इनमें अत्यधिक भोकने की प्रवृत्ति को उचित प्रशिक्षण एक्सरसाइज के द्वारा कम किया जा सकता है। यॉर्कशायर टेरियर को स्टैन्ली कोरेन की “इंटेलिजेंस ऑफ डॉग्स” की लिस्ट में 34वाँ स्थान प्राप्त है।

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा ''Yorkshire Terrier Breed Information in Hindi'' से जुड़ा लेख पसंद आया होगा। डॉग से जुड़े ऐसे ही बेहतरीन जानकारियों को पाने के लिए DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और रोजाना विज़िट करें

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *