Yorkshire Terrier Unknown Facts in Hindi- DogKiDuniya

Yorkshire Terrier Unknown Facts: यॉर्कशायर टेरियर एक छोटी नस्ल वाला बेहद ही आकर्षक और शानदार पप्पी है। किसी भी नौसिखिए डॉग ओनर के लिए इसका चुनाव करने से पहले इसके कुछ महत्वपूर्ण फैक्ट्स के बारे में जानना बेहद ही जरूरी होगा, तो दोस्तों आज के इस लेख में हम Yorkshire Terrier के कुछ Unknown Facts के बारे में जानकारी देने वाले हैं। यॉर्कशायर टेरियर से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण लेख आप नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर पढ़ सकते हैं..

Yorkshire Terrier Unknown Facts in Hindi [Top 8]

Yorkshire Terrier Unknown Facts in Hindi
Yorkshire Terrier Unknown Facts in Hindi

Fact 8- सामान्य रूप से इन्हें घर में प्रशिक्षित करने के लिए थोड़ी मुश्किल का सामना आपको करना पड़ सकता है। इसीलिए इस नस्ल के लिए क्रेट ट्रेनिंग की सिफारिश की जाती है।

Fact 7- आपको बता दें कि यॉर्कशायर टेरियर को ठंडी बिल्कुल ही बर्दाश्त नहीं होती है। खासकर यह भीगे हुए और नम क्षेत्रों में रहना बिल्कुल पसंद नहीं कर सकते हैं। नम स्थान पर रहने पर इन्हें ठंड लगने का खतरा बहुत ज्यादा होता है।

Fact 6- यॉर्कशायर टेरियर बहुत ही छोटे आकार और नाजुक संरचना वाले होते हैं इसीलिए ऐसे परिवार जिनमें छोटे बच्चे हैं उनके लिए यह सही नहीं है।

Yorkshire Terrier Unknown Facts in Hindi
Yorkshire Terrier Unknown Facts in Hindi- DogKiDuniya 4

Fact 5- यॉर्कशायर टेरियर में भौंकने की बहुत ज्यादा प्रवृत्ति होती है इसीलिए इन्हें एक कुशल प्रशिक्षण और एक्सरसाइज की जरूरत होती है

Fact 4- इस नस्ल के पास एक बेहद ही नाजुक पाचन तंत्र होता है। आपको इसके दांत और मसूड़ों की बराबर देखभाल करनी चाहिए अन्यथा इनको पाचन तंत्र से जुड़ी समस्या हो सकती है। यदि आपका डॉगी खाने के दौरान या खाने के बाद थोड़ा भी असहज महसूस कर रहे हो तो तुरंत किसी पशु चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।

Fact 3- Yorkie अपने छोटे आकार के बावजूद भी बड़े कुत्तों से भिड़ने की ताकत रखते हैं. अतः इस बात का आपको विशेष ध्यान रखना चाहिए यदि आपके घर में किसी अन्य नस्ल का दूसरा कुत्ता भी है तो.

Yorkshire Terrier Breed Information in Hindi
Yorkshire Terrier Breed Information in Hindi

Fact 2- इस नस्ल में दांत और मसूड़ों की समस्या बहुत ही आम होती है. इसीलिए जब आप का पिल्ला लगभग 5 महीने तक का हो तो अक्सर इसके दांत और मसूड़ों की जांच करें. इससे संबंधित आप जानकारी पशु चिकित्सक से ले सकते हैं.

Fact 1- हम आपको सलाह देते हैं कि कभी भी गैर-जिम्मेदार ब्रीडर, पप्पी मिल या पालतू जानवरों की दुकान से योर्कि पिलाना न लें। हमेशा एक प्रतिष्ठित ब्रीडर की तलाश करें जो यह सुनिश्चित करे कि नस्ल आनुवंशिक बीमारियों से मुक्त हो।

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा ''Yorkshire Terrier Unknown Facts in Hindi'' से जुड़ा लेख पसंद आया होगा। डॉग से जुड़े ऐसे ही बेहतरीन जानकारियों को पाने के लिए DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और रोजाना विज़िट करें

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *